अलीबाबा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अलीएक्सप्रेस के खिलाफ दक्षिण कोरिया में शिकायतें बढ़ीं

[ad_1]

सोल, 29 मार्च (आईएएनएस)। अलीबाबा के ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अलीएक्सप्रेस के खिलाफ दक्षिण कोरिया में शिकायतें एक साल पहले की तुलना में 2023 में लगभग तीन गुना बढ़ गईं।

केसीए ने एक बयान में कहा, ”अलीएक्सप्रेस के खिलाफ कोरिया कंज्यूमर एजेंसी (केसीए) को सौंपी गई शिकायतों की संख्या पिछले साल 228 थी, जो अब बढ़कर 673 हो गई हैं।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया, ”पीडीडी होल्डिंग्स टेमू सहित चीनी ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़ी शिकायतें तेजी से बढ़ी हैं। वे कोरियाई ऑनलाइन शॉपिंग बाजार में हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आक्रामक रूप से अपने उत्पादों का विपणन कर रहे हैं, जिसमें कूपांग कॉर्प का वर्चस्व है।”

प्रमुख शिकायतें उत्पाद की गुणवत्ता, देर से या छूटी हुई डिलीवरी, गलत डिलीवरी, डिलीवरी में देरी के बाद ऑर्डर रद्द होने का कोई प्रतिबिंब नहीं, और डिलीवरी पथ और समय पर ट्रैकिंग जानकारी की कमी के बारे में हैं।

बयान में कहा गया है कि विदेशी ई-कॉमर्स मॉल से सीधी खरीदारी से संबंधित शिकायतों की कुल संख्या पिछले साल से 17 प्रतिशत बढ़कर 19,418 हो गई, जो एक साल पहले 16,608 थी।

उपभोक्ता अधिकार समूहों ने कहा है कि सरकार को अलीएक्सप्रेस जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा अनुचित बाजार प्रथाओं से उपभोक्ताओं को होने वाले नुकसान को रोकने और इस तरह के नुकसान का जवाब देने के लिए नए नियमों पर काम करने की जरूरत है।

अलीबाबा बिजनेस-टू-बिजनेस लेनदेन पर ध्यान केंद्रित करता है, जबकि अलीएक्सप्रेस मुख्य रूप से बिजनेस-टू-कंज्यूमर मार्केटप्लेस है।

कोरिया फेयर ट्रेड कमीशन के तहत एक संगठन केसीएस ने कहा कि वह उपभोक्ता शिकायतों के समाधान के लिए हॉटलाइन स्थापित करने के लिए अलीएक्सप्रेस के साथ बातचीत कर रहा है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

[ad_2]

E-Magazine