यूएन महासभा में एआई पर चीन का प्रस्ताव पारित

बीजिंग, 2 जुलाई (आईएएनएस)। 78वीं संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एआई की क्षमता बढ़ाने के बारे में चीन द्वारा प्रस्तुत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग प्रस्ताव पारित किया। 140 से अधिक देशों ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए।

प्रस्ताव में कहा गया है कि एआई का विकास करने के दौरान मानव को प्राथमिकता देने, भलाई के लिए विकास करने और जनता को लाभ पहुंचाने के सिद्धांत पर कायम रहना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और ठोस कार्रवाई के जरिये विभिन्न देशों, विशेषकर विकासशील देशों को एआई क्षमता बढ़ाने की सहायता दी जाएगी और विश्व शासन में विकासशील देशों की प्रतिनिधित्व और आवाज बढ़ायी जाएगी। इसके साथ खुला, निष्पक्ष और भेदभाव रहित कारोबारी माहौल बनाया जाएगा और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग में संयुक्त राष्ट्र संघ की केंद्रीय भूमिका का समर्थन किया जाएगा।

उद्देश्य है कि एआई का समावेशी, सर्वांगीण और सतत विकास किया जाएगा और संयुक्त राष्ट्र के 2030 के सतत विकास एजेंडे की प्राप्ति की सहायता की जाएगी।

इस प्रस्ताव के पारित होने से जाहिर है कि वार्ता और सहयोग के जरिये एआई का विश्व शासन मजबूत करना यूएन के व्यापक सदस्य देशों की आम सहमति है। एआई के विकास और शासन पर चीन का जिम्मेदाराना रवैया और महत्वपूर्ण नेतृत्वपूर्ण भूमिका भी दिखायी गयी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine