गंगा मेला: हटिया से आज निकलेगा रंगों का ठेला, 700 से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात

कानपुर में गंगा मेला पर शनिवार को एक बार फिर होली की मस्ती परवान चढ़ने के लिए तैयार है। घरों से लेकर चौक चौराहों व सड़कों तक रंग व गुलाल बरसेगा। हटिया से रंग का ठेला निकलेगा जो शहर के विभिन्न मार्गों से गुजरेगा। सरसैया घाट के किनारे मेला लगेगा। इसकी तैयारी शुक्रवार देर रात तक होती रही। पुलिस ने मेला स्थल व ठेला जुलूस मार्ग का निरीक्षण किया।

देर शाम से घाट के पास कैंप लगाने के लिए लोगों में होड़ मची रही। अनुराधा नक्षत्र के दिन महानगर में होने वाले गंगा मेला का उत्साह एक दिन पहले से ही लोगों में नजर आया। शनिवार को सुबह से ही शहर में रंग बरसेगा। हटिया स्थित रज्जन बाबू पार्क में सुबह आठ बजे से होरियारे जुटेंगे। तिरंगे को सैल्यूट कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के शिलापट पर माला पहनाई जाएगी।

इसके बाद भैंसा ठेला, आधा दर्जन ऊंट व ट्रैक्टर-ट्रॉली व अन्य वाहनों पर सवार होरियारे शहर के मुख्य मार्गों पर रंग बरसाते निकलेंगे। इस दौरान लोग घरों की छत से होरियारों पर रंग बरसाएंगे। वहीं, ठेला जुलूस में शामिल वाहनों से भी 60 ड्रम रंग बरसाया जाएगा। बिरहाना रोड पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता होगी। यहां 40 फीट ऊंचाई पर बंधी मटकी तोड़ने के लिए टोलियां जुटेंगी। इसके साथ 83 वर्ष पुरानी परंपरा के तहत शाम को सरसैया घाट किनारे गंगा मेला में सद्भावना का रंग बिखरेगा।

इन मार्गों से निकलेगा रंग का ठेला
रंगों का ठेला हटिया के रज्जन बाबू पार्क से जनरलगंज, मनीराम बगिया, मेस्टन रोड, कोतवाली चौराहा, संगम लाल मंदिर, कमला टावर, फीलखाना, बिरहाना रोड, नयागंज चौराहा, लाठी मोहाल होते हुए फिर से पार्क पहुंचेगा। इसको लेकर शुक्रवार को एसीपी अर्चना सिंह ने आयोजन स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान हटिया होली महोत्सव कमेटी के ज्ञानेंद्र बिश्नोई, विनय सिंह, संतोष बाजपेई, उत्तम बाजपेयी, कृतक तिवारी, उत्तम बाजपेई, रोहित बाजपेई, आकाश सैनी, संदीप मिश्रा, निखिल मिश्रा समेत अन्य सदस्य मौजूद रहे।

तीन सेक्टरों में बांटी गई सुरक्षा व्यवस्था,
ऐतिहासिक गंगा मेला पर शहर की सुरक्षा व्यवस्था को तीन सेक्टर में बांटा गया है। सुरक्षा के लिए सुबह आठ बजे से पुलिस व अर्द्ध सैन्य बल की ड्यूटी लगाई गई है। इस दौरान 700 पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। रज्जन बाबू पार्क से कोतवाली और कोतवाली से रज्जन बाबू पार्क तक दो हिस्सों में सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। डीसीपी ईस्ट एसके सिंह ने बताया तैयारी को अंतिम रूप देकर सभी जवानों को सतर्क कर दिया गया है।

700 से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात
डीसीपी के मुताबिक, सरसैयाघाट से मेघदूत तिराहा, माल रोड से मेघदूत तिराहा और जेल चौराहे से गंगा घाट तक सुरक्षा चाकचौबंद रहेगी। वहीं, मटकी फोड़ के कार्यक्रम में रज्जन बाबू पार्क से बिरहाना रोड तक तीन जगह सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। सुरक्षा के नोडल अधिकारी एडीसीपी ईस्ट लाखन सिंह रहेंगे। लोग रंग खेलने के बाद नहाने घाट पर जाते हैं लिहाजा जल पुलिस की तैनाती की गई है।

पुलिस कमिश्नर समेत सभी अधिकारी भी रखेंगे नजर
रूफ टॉप ड्यूटी, मोबाइल ड्यूटी और स्टैटिक ड्यूटी भी लगाई गई है। 15 थाना प्रभारी, 22 चौकी प्रभारी, 15 एसीपी, एडीसीपी समेत सात सौ से ज्यादा पुलिस कर्मियों की तैनाती की गई है। पुलिस कमिश्नर समेत सभी अधिकारी भी गंगा मेला पर रंग चलने और सरसैया घाट पर लगने वाले गंगा मेला पर नजर रखेंगे।

E-Magazine