ब्राजील फुटबॉल परिसंघ ने बाढ़ के बाद 3 शीर्ष स्तरीय क्लबों के मैच स्थगित किये

नई दिल्ली, 8 मई (आईएएनएस) ब्राजील के राज्य रियो ग्रांडे डो सुल में आई विनाशकारी बाढ़ के बाद, तीन शीर्ष स्तरीय क्लबों–इंटरनेशियल, ग्रेमियो और जुवेंट्यूड– ने ब्राजीलियाई फुटबॉल परिसंघ से अपने मैच अगले 20 दिनों तक स्थगित करने का अनुरोध किया है क्योंकि वे सभी बाढ़ग्रस्त राज्य से बाहर हैं और ऐसे समय में फुटबॉल मैचों की मेजबानी करने की स्थिति में नहीं हैं।

सीबीएफ ने आधिकारिक तौर पर अनुरोध पर सहमति व्यक्त की है और “राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में रियो ग्रांडे डी सुल की टीमों से जुड़े और 27 मई, 2024 तक निर्धारित सभी मैच, घर या बाहर, स्थगित कर दिए गए हैं।

स्टेडियम में जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए उचित बुनियादी ढांचे की कमी के कारण खाली होने से पहले ग्रेमियो फुटबॉल क्लब ने जरूरतमंद लोगों के लिए एरेना डो ग्रेमियो के दरवाजे खोल दिए। बाद में एरेना डो ग्रेमियो की भी तस्वीरें ऑनलाइन सामने आईं, जिसमें व्यापक बाढ़ के कारण क्षति हुई।

“रियो ग्रांडे डो सुल में सार्वजनिक आपदा की स्थिति के कारण, संघीय और राज्य सरकारों द्वारा आदेशित, चरम मौसम की घटनाओं के परिणामस्वरूप, सीबीएफ रियो ग्रांडे डो सुल की आबादी के साथ अपनी पूर्ण एकजुटता व्यक्त करता है और इस बात को पुष्ट करता है कि वर्तमान ध्यान उनकी तत्काल और आपात स्थिति से निपटने पर केंद्रित किया गया है।

“सीबीएफ, राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की आयोजन इकाई के रूप में, और अपने संस्थागत कार्यों के साथ-साथ मानवीय प्रयासों के प्रति चौकस है, जिसकी इस समय आवश्यकता है, अधिकारियों को अपने अप्रतिबंधित समर्थन की पुष्टि करता है ताकि सभी उपायों और कार्यों को लाभ के लिए अपनाया जा सके। रियो ग्रांडे डो सुल की जनसंख्या, जिनकी मदद सर्वोच्च प्राथमिकता है।

“वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, गौचा फुटबॉल फेडरेशन (एफजीएफ) से पत्र संख्या 57/2024 प्राप्त होने पर, जिसने अपने संबद्ध क्लबों के अनुरोध को आगे बढ़ाया और समर्थन किया, सीबीएफ ने सूचित किया कि सभी मैचों में रियो ग्रांडे डी सुल की टीमें शामिल होंगी। राष्ट्रीय प्रतियोगिताएँ, घर या बाहर, 27 मई, 2024 तक के लिए स्थगित कर दी गई हैं। ”

ब्राजील की राज्य एजेंसी ‘एजेंसिया ब्रासील’ के मुताबिक, रियो ग्रांडे डो सुल में बारिश की त्रासदी के कारण अब तक 95 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अतिरिक्त, 48,799 लोग अपना घर छोड़कर आश्रय स्थलों में हैं। हालाँकि, सरकार कुल 159,036 नागरिकों को बेघर मानती है। इस आपदा से अब तक 14 लाख लोग प्रभावित हुए हैं।

ब्राज़ीलियाई फ़ुटबॉल खिलाड़ी राज्य भर में एकजुट हो रहे हैं क्योंकि पूरी दुनिया उन्हें अपना समर्थन भेज रही है। नेमार जूनियर इस दुखद घटना के पीड़ितों को दान देकर मदद करने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं। डिएगो कोस्टा का एक वीडियो ऑनलाइन सामने आया, जिसमें वह जरूरतमंद लोगों की सुरक्षा में मदद करने के लिए काली जीप और जेट स्की के साथ नौका सेवा शुरू कर रहे हैं।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine