यूपी के चौथे चरण में सभी 13 सीटें जीतने के लिए भाजपा ने कसी कमर

लखनऊ, 10 मई (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश में 13 मई को चौथे चरण का मतदान होगा। भाजपा के सामने 2019 में जीती गई सभी 13 सीटें बरकरार रखने की चुनौती है, जबकि विपक्ष सत्तारूढ़ पार्टी से कम से कम कुछ सीटें छीनने के लिए संघर्ष कर रहा है।

चौथे चरण में शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, धौरहरा, सीतापुर, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर और बहराइच में मतदान होना है।

साल 2019 में भाजपा ने अवध और बुंदेलखंड क्षेत्र की सभी सीटें जीती थीं। पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को कन्नौज में भाजपा के सुब्रत पाठक के हाथों करारी हार का सामना करना पड़ा था।

इस बार सबकी निगाहें फिर से कन्नौज पर हैं। इस सीट पर सुब्रत पाठक के खिलाफ अखिलेश यादव ही चुनाव लड़ रहे हैं।

2019 में सपा ने लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव, इटावा, कन्नौज और बहराइच में दूसरे नंबर पर रही थी। जबकि बसपा शाहजहांपुर, धौरहरा, सीतापुर, मिश्रिख, फर्रुखाबाद और अकबरपुर में दूसरे स्थान पर रही थी। कानपुर में कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही थी।

चौथे चरण में भाजपा ने कानपुर और बहराइच को छोड़कर बाकी सीटों पर अपने मौजूदा सांसदों को मैदान में उतारा है। शाहजहांपुर में इस बार भाजपा के अरुण कुमार सागर, सपा की ज्योत्सना गोंड और बसपा के दाउद राम वर्मा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिलेगा।

लखीमपुर खीरी निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा के केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र ‘टेनी’ का सीधा मुकाबला सपा के उत्कर्ष वर्मा से है। धौरहरा में मौजूदा भाजपा सांसद रेखा वर्मा और सपा के आनंद भदौरिया के बीच मुकाबला होगा।

सीतापुर में भाजपा के राजेश वर्मा कांग्रेस के राकेश राठौड़ को चुनौती दे रहे हैं। बसपा प्रत्याशी महेंद्र यादव मुकाबले को त्रिकोणीय बना रहे हैं।

हरदोई लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के जयप्रकाश रावत का मुकाबला सपा की उषा वर्मा से होगा। यहां बसपा के उम्मीदवार भीमराव अंबेडकर हैं।

मिश्रिख सीट पर भाजपा के अशोक कुमार रावत का मुकाबला सपा की संगीता राजवंशी से है, जबकि बसपा के उम्मीदवार बीआर अहिरवार हैं।

उन्नाव में भाजपा के साक्षी महाराज, सपा की अन्नू टंडन और बसपा के अशोक पांडे के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है।

फर्रुखाबाद में भाजपा के मुकेश राजपूत, सपा के नवल किशोर शाक्य और बसपा के क्रांति पांडे को चुनौती देंगे।

इटावा में भाजपा के राम शंकर कठेरिया का मुकाबला सपा के जितेंद्र दोहरे और बसपा की सारिका बघेल से है।

कन्नौज में भाजपा के सुब्रत पाठक और अखिलेश यादव के बीच सीधी और कांटे की टक्कर होगी। यहां बसपा के उम्मीदवार इमरान हैं।

कानपुर का चुनाव पहली बार चुनाव लड़ने वालों के बीच प्रतिस्पर्धा से चिह्नित है। भाजपा उम्मीदवार रमेश अवस्थी हैं और उन्हें कांग्रेस के आलोक मिश्रा चुनौती दे रहे हैं। बसपा के प्रत्याशी कुलदीप भदौरिया हैं।

अकबरपुर सीट पर भाजपा से मौजूदा सांसद देवेंद्र सिंह ‘भोले’, सपा से राजाराम पाल और बसपा से राजेश कुमार द्विवेदी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होगा।

कानपुर के बाद बहराईच एक और निर्वाचन क्षेत्र है जहां भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद को बदला है। पार्टी ने मौजूदा सांसद अक्षयवर लाल गौड़ के बेटे आनंद गौड़ को मैदान में उतारा है। सपा के उम्मीदवार रमेश गौतम हैं जबकि बसपा ने बिरजेश को अपना उम्मीदवार बनाया है।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

E-Magazine