बिग बी ने 'जागृति' गीत को याद कर कहा, दुनिया 'परमाणु हथियार' के ढेर पर बैठी है

मुंबई, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। मेगास्टार अमिताभ बच्चन ने कहा है कि ‘परमाणु हथियार’ को लेकर उनका मन अशांत हो जाता है। उन्होंने ‘जागृति’ के एक गाने को याद किया, जिसके बारे में उन्होंने खुलासा किया कि यही वह फिल्म है जो उन्होंने देखी है।

अपने ब्लॉग पर अमिताभ ने लिखा, “अशांत मन और विचार का एक दिन… जिस दुनिया में हम रहते हैं, वह परमाणु हथियारों के ढेर पर बैठी है।”

किसी देश का नाम लिए बिना, उन्होंने कहा: “‘दुनिया को खत्म कर दो’… ये मेरे शब्द नहीं, बल्कि शक्तिशाली राष्ट्र के एक नेता के शब्द हैं… अगर इसे छोड़ा जाय तो यह दुनिया को उड़ाने की क्षमता रखता है…”।

बिग बी ने लिखा, “संभावनाएं, त्रुटियां, गलतियां… एक गलत अलार्म शुरू कर सकती है और इसका परिणाम… निश्चित रूप से किसी इंसान का निर्णय होगा… चाहे गलती से हो या किसी और वजह से…।”

बिग बी ने साझा किया: एक और युद्ध की स्थिति में ऐसा होने का डर रहेगा… यह सब किया जा सकता है।”

इसके बाद अभिनेता ने इस बारे में बात की कि कैसे 1954 की फिल्म ‘जागृति’ का मोहम्मद रफी का गाना ‘हम लाये हैं तूफान से’ आज भी सच है।

उन्होंने आगे लिखा, “और 1954 में फिल्म ‘जागृति’ का वह गाना, पहली हिंदी फिल्म जो मैंने इलाहाबाद में देखी थी… और ये शब्द 2024 में हम जो चर्चा करते हैं, बिल्कुल सच लगते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “एक कवि की दूरदर्शिता को कभी कम नहीं आंका जा सकता…”

–आईएएनएस

एसकेपी/

E-Magazine