यूपी: राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश, बिजली गिरने से चार की मौत

पूरे यूपी में करीब-करीब मानसून छा गया है। लगातार बारिश होने से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के आसपास पहुंच गया है।

प्रदेश में बारिश का दौर लगातार जारी है। दक्षिण पश्चिम मानसून शनिवार को पूर्वी उत्तर प्रदेश को कवर करते हुए आगे बढ़ा। पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई और हिस्सों में बरसते हुए बादल अगले 48 घंटे में पूरे प्रदेश में छा जाएंगे। वहीं पंजाब, हिमाचल व उत्तराखंड समेत देश के कई राज्यों में भारी बारिश ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं। पहाड़ी राज्यों में जहां बारिश के चलते भूस्खलन से सड़कें बंद हैं, वहीं मैदानी राज्यों में सड़कों पर पानी भर गया है। अरुणाचल प्रदेश में टेलीफोन की लाइनें टूट गई हैं। मौसम विभाग ने दिल्ली समेत 18 राज्यों में अगले चार दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर-पूर्व राजस्थान, पूर्वी और उत्तर-पश्चिमी यूपी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है। इसके कारण हिमाचल, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों में शनिवार को भारी से बहुत भारी बारिश हुई। मानसून पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कुछ और क्षेत्रों में आगे बढ़ा है और दो-तीन दिन में पूरे देश में पहुंच जाएगा।

असम समेत पूर्वोत्तर के सभी राज्यों, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, कर्नाटक, सिक्किम और प. बंगाल के कुछ हिस्सों, केरल, तमिलनाडु में भी भारी बारिश हो रही है। महाराष्ट्र में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। मौसम विभाग ने 3 जुलाई तक इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है। दिल्ली में अगले सात दिनों तक आंधी-तूफान के साथ मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

यूपी में शनिवार सुबह 8.30 बजे तक औरैया, कन्नौज, सुल्तानपुर के लंभुआ, हरदोई में 100 मिमी से अधिक बरसात हुई। कालपी, कुमारगंज, भटपुरवा घाट-सीतापुर, अयोध्या, ललितपुर के महरोनी और बलरामपुर में 64 से 82 मिमी तक बरसात रिकार्ड हुई। लखनऊ में 57 मिमी बरसात हुई। लगातार बारिश से कई शहरों में दिन का तापमान गिरकर 31 डिग्री तक पहुंच गया।

यहां ऑरेंज अलर्ट
बांदा, चित्रकूट, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, फर्रुखाबाद, कन्नौज, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी और आसपास का क्षेत्र।

बिजली गिरने से चार की मौत
गोरखपुर-बस्ती मंडल में शनिवार को बिजली गिरने से अलग-अलग जिलों में चार लोगों की मौत हो गई जबकि एक महिला गंभीर रूप से झुलस गई है। कुशीनगर में एक किशोर, एक महिला, देवरिया में एक युवक, सिद्धार्थनगर में एक किसान की मौत हुई है।

E-Magazine