बल्लेबाजी में गहराई के लिए भारत को राहुल की जरूरत, विकेटकीपर के ग्लव्स भरत को मिलने चाहिए

बल्लेबाजी में गहराई के लिए भारत को राहुल की जरूरत, विकेटकीपर के ग्लव्स भरत को मिलने चाहिए

नई दिल्ली, 28 जनवरी (आईएएनएस) हाल के विदेशी दौरों, विशेषकर दक्षिण अफ्रीका के दौरों ने भारत को बल्लेबाजी की गहराई को प्राथमिकता देने और अस्थायी विकेटकीपरों को तैनात करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें एक अतिरिक्त तेज गेंदबाज को शामिल करने के लिए एक स्पिनर का त्याग किया गया।

अब, स्पिन-अनुकूल घरेलू परिस्थितियों में वापसी के साथ, फोकस विकेटकीपर की प्राथमिक भूमिका पर केंद्रित हो गया है और भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज के.एस. भरत और बल्लेबाज के.एल. राहुल के साथ जा रहे हैं।

राहुल, जिन्होंने विदेशी दौरों के दौरान विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाली थी, को लगता है कि उनकी जगह संभावित रूप से खतरे में है क्योंकि भारत एक विशेषज्ञ विकेटकीपर की वापसी पर विचार कर रहा है।

राहुल और विकेटकीपर-बल्लेबाज के.एस. भरत के बीच चयन महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि भरत के पास भारतीय परिस्थितियों में नामित विकेटकीपर के रूप में व्यापक अनुभव है।

इससे पहले, पूर्व भारतीय विकेटकीपर सबा करीम ने नियमित कीपर की जरूरत पर जोर देते हुए कहा था कि राहुल विकेटकीपिंग में माहिर हैं, लेकिन घरेलू सीरीज में मांगें अलग हो सकती हैं।

भरत, ऋषभ पंत के शिष्य के रूप में काम कर चुके हैं और दस्तानों के साथ दक्षता का प्रदर्शन कर चुके हैं, इस भूमिका के लिए एक मजबूत दावेदार के रूप में उभरे हैं।

भारत के सामने राहुल और प्रतिभाशाली बल्लेबाज श्रेयस अय्यर दोनों को अंतिम एकादश में शामिल करने की चुनौती है। राहुल को कीपर के रूप में उपयोग करने का प्रलोभन 7, 8 और 9 पर ऑलराउंडरों के साथ बल्लेबाजी लाइनअप को नंबर 6 तक मजबूत करने की संभावना से उत्पन्न होता है।

हालाँकि, भरत के साथ जाने का निर्णय विकेटकीपर की स्टंप के पीछे उनकी प्राथमिक भूमिका की बल्लेबाजी क्षमता से कहीं अधिक है।

विकेटकीपर की भूमिका कैच, स्टंपिंग और रन से परे तक फैली हुई है; वे गेंदबाजों के लिए जानकारी के महत्वपूर्ण स्रोत के रूप में काम करते हैं।

भारत के पूर्व स्पिनर और मुख्य चयनकर्ता सुनील जोशी आकर्षण के केंद्र के रूप में विकेटकीपर की भूमिका पर प्रकाश डालते हैं, जो विपक्षी टीम की बल्लेबाजी तकनीकों की जानकारी प्रदान करता है।

टीम चयन की बदलती गतिशीलता इस बात पर सवाल उठाती है कि क्या टीमें अब विकेटकीपर की स्थिति को अलग तरह से देखती हैं, बल्लेबाजी कौशल पर अधिक जोर देती हैं। हालाँकि, पिछले चयनों से संकेत मिलता है कि भारत ने अक्सर घरेलू मैदान पर सर्वश्रेष्ठ कीपर और विदेश में बेहतर बल्लेबाज को चुना है।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine