एशियाई खेलों के पदक विजेता किशोर कुमार जेना पेरिस ओलंपिक के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रशिक्षण लेंगे, मीराबाई अमेरिका जाएंगी

एशियाई खेलों के पदक विजेता किशोर कुमार जेना पेरिस ओलंपिक के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रशिक्षण लेंगे, मीराबाई अमेरिका जाएंगी

नई दिल्ली, 11 जनवरी (आईएएनएस) एशियाई खेलों के पदक विजेता किशोर कुमार जेना आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए ऑस्ट्रेलिया में प्रशिक्षण लेने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, क्योंकि युवा मामले और खेल मंत्रालय (एमवाईएएस) ने अपनी नवीनतम बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता जेना 78 दिनों तक ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में ट्रेनिंग करेंगे।

खेल मंत्रालय, अपने टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स ) के तहत, जेना, उनके कोच और फिजियोथेरेपिस्ट के हवाई किराए, बोर्डिंग और आवास व्यय के साथ-साथ प्रशिक्षण और मालिश सुविधाओं का लाभ उठाने की लागत, चिकित्सा और स्थानीय यात्रा व्यय और अन्य व्ययों के बीच चिकित्सा बीमा लागत का वित्तपोषण करेगा।

इस बीच टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता मीराबाई चानू सेंट लुइस में एक महीने के पुनर्वास प्रशिक्षण के लिए अमेरिका जाएंगी। वह एरोन होर्शिग के साथ नियमित सत्र करेंगी और इस दौरान उनके साथ मुख्य कोच विजय शर्मा भी होंगे।

टॉप्स फंडिंग के तहत मंत्रालय, उनके और उनके कोच के हवाई किराए, बोर्डिंग और लॉजिंग लागत, जिम खर्च, चिकित्सा बीमा लागत सहित अन्य खर्चों को कवर करेगा।

एमओसी ने पहलवान दीपक पुनिया (फ्रीस्टाइल), आशु (ग्रीको-रोमन) और रोनित शर्मा (ग्रीको-रोमन) के विदेश में प्रशिक्षण के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी है। टॉप्स ओलंपियन दीपक पुनिया को मिशिगन, अमेरिका में प्रशिक्षण के लिए आर्थिक सहायता करेगा।

किशोर अपने फिजियोथेरेपिस्ट शुभम गुप्ता के साथ वहां 31 दिनों तक प्रशिक्षण लेंगे, जबकि भारतीय ग्रीको-रोमन पहलवान अल्माटी, कजाकिस्तान जाएंगे और कजाकिस्तान की कुश्ती टीम के साथ 14 दिनों तक प्रशिक्षण लेंगे। इस दौरान दोनों के साथ उनके कोच, मसाजर और स्पारिंग पार्टनर भी मौजूद रहेंगे।

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine