हरमनप्रीत को ठीक होने के लिए कुछ समय चाहिए था और ऐसा नहीं हुआ: अंजुम चोपड़ा

हरमनप्रीत को ठीक होने के लिए कुछ समय चाहिए था और ऐसा नहीं हुआ: अंजुम चोपड़ा

नवी मुंबई, 10 जनवरी (आईएएनएस) पूर्व भारतीय कप्तान अंजुम चोपड़ा का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में खराब फॉर्म का सामना करने वाली कप्तान हरमनप्रीत कौर को महिला बिग बैश लीग (डब्ल्यूबीबीएल) में खेलने के बाद ठीक होने के लिए कुछ समय चाहिए था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया।

हरमनप्रीत ने दो एकल अंकों का स्कोर दर्ज करने से पहले, इंग्लैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के शुरुआती मैच में 21 गेंदों में 26 रन बनाकर शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट में 49 और नाबाद 44 रन बनाए, इसके बाद फॉर्म में गिरावट के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सभी प्रारूपों की श्रृंखला में उनका रिकॉर्ड छह एकल अंकों का स्कोर था, जो निर्णायक मैच में भारत की सात विकेट की हार में समाप्त हुआ।

अंजुम ने जियोसिनेमा पर ‘#आकाशवाणी’ के एक एपिसोड में कहा, “मैं हमेशा चीजों को सकारात्मक रूप से देखती हूं। मैं उन क्षेत्रों को खोजने का प्रयास करती हूं जहां हमने उन्हें पूरे दिल से चुनौती दी। क्योंकि हमने पहला टी20 मैच जीता था, इसलिए उम्मीदें थीं कि हम बाकी मैचों में भी इसी तरह अच्छा प्रदर्शन करेंगे। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हरमनप्रीत ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में धुआंधार बल्लेबाजी की ,लेकिन वनडे में वह थोड़ी दबी हुई थीं।

“अगर आप उनकी पिछली 10 पारियों को देखें, तो स्कोर प्रभावशाली नहीं हैं। बीच में उन्होंने डब्ल्यूबीबीएल खेला। मुझे लगता है कि उसे ठीक होने के लिए कुछ समय चाहिए था और ऐसा नहीं हुआ। मैंने उसमें थकावट देखी। उन्होंने कहा, ”वह टीम की कप्तान हैं और उनसे काफी उम्मीदें हैं। इसलिए, उसे कड़ी मेहनत जारी रखने की जरूरत है। ”

दूसरे और तीसरे टी20 में हार के बाद भारत की बल्लेबाजी फॉर्म में गिरावट के बारे में बात करते हुए अंजुम ने कहा कि यह बल्लेबाजी विभाग में निरंतरता की कमी के कारण हुआ। “यहां तक ​​कि पहले टी20 में भी, मुझे नहीं लगता कि बल्लेबाजी बहुत ठोस थी। क्योंकि भारत ने वह मैच जीता था और दोनों सलामी बल्लेबाजों ने अर्धशतक बनाए थे, हमें लगा कि बल्लेबाजी बहुत अच्छी थी।’

“हम भारत के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी के बारे में बात कर रहे हैं और यह भारत की बल्लेबाजी के साथ भी एक मुद्दा है। यदि आप शैफाली वर्मा को देखें जब से उन्होंने पदार्पण किया है, उनमें सुधार हुए हैं, लेकिन क्या ये सुधार इतने दिखाई दे रहे हैं कि हम उनके बारे में बात कर सकें? यहाँ एक प्रश्न चिन्ह है।

“स्मृति मंधाना का फॉर्म से बाहर होना और उन्हीं क्षेत्रों में ब्लॉक किया जाना जो ऑस्ट्रेलिया ने किया था और उन्होंने सुधार के लिए क्या किया, या हरमनप्रीत कौर का फॉर्म। कुल मिलाकर, हम दूसरे टी20 में बिल्कुल भी आश्वस्त नहीं थे। तीसरे मैच में, जब तक हमें पता चला कि कौन तेज़ गति से रन बना सकता है, तब तक 20 ओवर ख़त्म हो चुके थे।”

डब्ल्यूपीएल का दूसरा संस्करण फरवरी-मार्च विंडो में होने वाला है, अंजुम इस टूर्नामेंट को भारतीय खिलाड़ियों के लिए प्रतिभा में सुधार दिखाने के अवसर के रूप में देखती हैं। “उम्मीद है, वे अच्छा प्रदर्शन करेंगी। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पहले से ही भारतीय परिस्थितियों को अच्छी तरह से जानती हैं और उनमें सुधार हो रहा है। इसलिए, उम्मीद है कि भारतीय प्रतिभा भी सुधार दिखाएगी।

“सैका इशाक का पिछले साल डब्ल्यूपीएल बहुत अच्छा रहा था, लेकिन जब वह भारतीय टीम में आईं, तो विपरीत दिखीं। इसलिए घरेलू क्रिकेट और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के बीच का पुल बहुत बड़ा है। कम से कम भारतीय खिलाड़ियों के लिए।”

–आईएएनएस

आरआर

E-Magazine