अलास्का एयरलाइंस की घटना के बाद सतर्क हुआ भारत

अलास्का एयरलाइंस की घटना के बाद सतर्क हुआ भारत

अलास्का एयरलाइंस मामले को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय एक्शन में आ गई है। डीजीसीए ने देश के भीतर वर्तमान में परिचालन में आने वाले सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास का एक बार निरीक्षण करने को कहा है।अलास्का एयरलाइंस की घटना ने विश्व स्तर पर चिंता बढ़ा दी जिसको देखते हुए अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन ने कुछ प्रकार के मैक्स विमानों के तत्काल निरीक्षण का आदेश दिया है।

अलास्का एयरलाइंस मामले को लेकर नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) एक्शन में आ गई है। भारत के विमानन नियामक ने सभी भारतीय हवाई ऑपरेटरों को एक निर्देश जारी किया है। डीजीसीए ने देश के भीतर वर्तमान में परिचालन में आने वाले सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास का एक बार निरीक्षण करने को कहा है।

बता दें कि अलास्का एयरलाइंस की घटना ने विश्व स्तर पर चिंता बढ़ा दी है जिसको देखते हुए अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन (FAA) ने भी कुछ प्रकार के मैक्स विमानों के तत्काल निरीक्षण का आदेश दिया है। इसमें यूएस एयरलाइंस के मैक्स 9 भी मौजूद हैं।

DGCA का बयान

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने शनिवार को एक बयान जारी कर कहा, ‘बोइंग 737 -9 मैक्स विमान से जुड़ी अलास्का एयरलाइंस घटना के तहत, बोइंग की ओर से अब तक कोई इनपुट नहीं आया है। किसी भी भारतीय हवाई ऑपरेटर के बेड़े में अभी तक बोइंग 737-9 मैक्स नहीं है। हालांकि, एहतियाती सुरक्षा के रूप में, DGCA ने सभी भारतीय हवाई ऑपरेटरों को वर्तमान में अपने बेड़े के हिस्से के रूप में संचालित सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास का एक बार निरीक्षण करने का निर्देश दिया है।’

विमान हो सकते है प्रभावित

अमेरिकी संघीय उड्डयन प्रशासन के इस निरीक्षण से दुनिया भर में 171 बोइंग 737 मैक्स 9 विमान प्रभावित होने की उम्मीद है क्योंकि निरीक्षण में प्रति विमान 4-8 घंटे लगने की उम्मीद है। एफएए ने कहा है कि निरीक्षण के बाद एक आपातकालीन उड़ानयोग्यता निर्देश जारी किया जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड भी घटना की जांच कर रहा है।

इन विमानों पर लगी रोक

अलास्का एयरलाइंस ने अपने 65 बोइंग मैक्स 9 विमानों के पूरे बेड़े पर अस्थायी रूप से रोक लगा दी है। बता दें कि शनिवार को अलास्का एयरलाइंस के बोइंग 737 मैक्स 9 हवाई जहाज के शुक्रवार को उड़ान भरने के तुरंत बाद हवा में दरवाजा टूट गया था। केबिन पैनल फटने के कारण अलास्का एयरलाइंस के नए विमान को अमेरिका में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी।

 

E-Magazine