पीएम मोदी की अध्यक्षता में राज्यों के प्रमुख सचिवों की बैठक 28 और 29 दिसंबर को होगी !

पीएम मोदी की अध्यक्षता में राज्यों के प्रमुख सचिवों की बैठक 28 और 29 दिसंबर को होगी !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 और 29 दिसंबर को दिल्ली में देश के सभी राज्यों के प्रमुख सचिवों की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इस बैठक का मुख्य विषय Ease Of Living (सुगमता जीवन) है। राज्यों और केन्द्र के बीच बेहतर तालमेल की दिशा में प्रमुख सचिवों की इस तरह की यह तीसरी बैठक है। बैठक में राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख सचिव और केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों के आला अधिकारी शामिल होंगे।

प्रमुख सचिवों की पहली बैठक जून, 2022 में धर्मशाला में और दूसरा फरवरी, 2023 में आयोजित किया गया था। इस अवसर पर प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि कि संघवाद के सिद्धांत को लागू करने प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण को प्रेरित करने राज्यों के बीच सहभागिता को प्रोत्साहित करने के लिए प्रमुख सचिवों का राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित किया जाता है।

बैठक के दौरान आम लोगों से जुड़े बिजली, पीने के पानी, स्वास्थ्य, स्कूली शिक्षा पर तो चर्चा होगी ही, साथ ही साइबर सिक्योरिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की चुनौतियों जैसे अहम विषयों पर चर्चा किया जाएगा। इसके अलावा ड्रग डीएडिक्शन और पुनर्वास, अमृत सरोवर, पीएम विश्वकर्मा योजना, पीएम स्वनिधि योजना को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने पर भी चर्चा हो सकती है।

E-Magazine