उत्तर प्रदेश : फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल सम्मेलन आयोजित

उत्तर प्रदेश : फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल सम्मेलन आयोजित

उत्तर प्रदेश के आगरा में फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल सम्मेलन आयोजित किया गया। ‘व्यापारियों को तीन हजार रुपये प्रति माह पेंशन मिलेगी। प्रदेश व जिला स्तर पर हर समस्या दूर होगी। इसके लिए जल्द प्रदेश व जिला स्तरीय व्यापारी कल्याण बोर्ड बनेगा’। ये कहना है राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड चेयरमैन सुनील सिंघी का। शनिवार को उन्होंने खंदारी स्थित एक होटल में फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया व्यापार मंडल के सम्मेलन को संबोधित किया।

विशिष्ट अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल ने व्यापारी और किसानों के रिश्तों पर आर्थिक विकास की धुरी बताया। कहा कि व्यापारी समृद्ध होगा तो राष्ट्र मजबूत होगा। फेम प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सोबती ने ज्ञापन सौंपने से पहले चेयरमैन को व्यापारियों की समस्याएं गिनाईं। उन्होंने कहा कि व्यापारी असंगठित क्षेत्र से आता है। एमएसएमई से जुड़ने के बारे में व्यापारियों में भ्रांतियां हैं। जीएसटी प्रणाली सरल नहीं हो पाई।

उन्होंने कहा कि फेसलेस होने के बाद भी व्यापारियों को दफ्तर के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। एकल जीएसटी प्रणाली लागू की जाए। एक राष्ट्र , एक बिजली बिल की दर तय होनी चाहिए। गुजरात की तरह शॉप एक्ट खत्म हो। इससे इंस्पेक्टर राज खत्म होगा। एमएसएमई से पांच करोड़ रुपये तक ऋण का प्रावधान है। व्यापारियों को 40 लाख से ज्यादा ऋण नहीं मिलता।

उन्होंने कहा आगरा में जूता कुटीर उद्योग है। बीआईएस मानक चिह्न लागू नहीं हो सकता। कुटीर उद्योग को बीआईएस से मुक्त रखा जाए। प्रदेश अध्यक्ष संग कार्यवाहक जिलाध्यक्ष राजेश खुराना, डीसी शर्मा, बृजेश पंडित, अजय अग्रवाल ने चेयरमैन को ज्ञापन सौंपा। बोर्ड सदस्य देवेश रस्तोगी ने कहा दो साल में व्यापारियों को जीएसटी की दिक्कतों से मुक्ति मिल जाएगी।

चेयरमैन सुनील सिंघी ने कहा 60 साल से अधिक उम्र के व्यापारियों को पेंशन मिलना है। राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष राजेश्वर पैनुअली ने प्रदेश अध्यक्ष को राज्य बोर्ड का चेयरमैन बनाने की मांग रखी। चेयरमैन सुनील सिंघी व विधायक डॉ. जीएस धर्मेश का भाजपा पार्षद मुरारी लाल गोयल, सुरेश अग्रवाल, धर्मवीर कौशिक, गौरव जैन ने स्वागत किया।

E-Magazine