विहिप का हर घर में पांच दीये जलाने का अभियान

विहिप का हर घर में पांच दीये जलाने का अभियान

लखनऊ, 24 अक्टूबर (आईएएनएस)। विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी) दिवाली के दौरान प्रत्येक घर में कम से कम 5 मिट्टी के दीपक जलाने और उन्हें अयोध्या में आगामी राम मंदिर के लिए समर्पित करने का अभियान चलाएगी।

विहिप सूत्रों ने कहा कि प्रत्येक मिट्टी का दीपक मंदिर के लिए ‘100 वर्षों के इंतजार’ का प्रतीक होगा, जिसका उद्घाटन जनवरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

विहिप प्रवक्ता विनोद बंसल के अनुसार, “हर घर मंदिर के लिए हिंदू समुदाय के 500 से अधिक वर्षों के इंतजार के अंत का प्रतीक होगा।” बंसल ने कहा कि यह अभियान महत्वपूर्ण है क्योंकि अगले साल की शुरुआत में भव्य राम मंदिर को जनता के लिए खोले जाने से पहले यह आखिरी दिवाली होगी।

उन्होंने कहा, ”संगठनात्मक पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं को इसे बढ़ावा देने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि संदेश जमीनी स्तर पर फैलाया जाए।”

सूत्रों ने कहा कि विहिप पदाधिकारी अभियान और दिवाली के अंतिम उत्सव में उनकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए दलितों और अन्य सामाजिक-आर्थिक वर्गों तक पहुंचेंगे।

सूत्रों ने कहा कि अभियान का क्रियान्वयन राम मंदिर निर्माण के लिए फंड कलेक्शन के लिए विहिप द्वारा चलाए गए अभियान के समान होगा। 2019 में सुप्रीम कोर्ट के राम मंदिर के पक्ष में फैसला सुनाए जाने के तुरंत बाद वीएचपी ने 44 दिनों का विशेष ‘राम मंदिर निधि समर्पण अभियान’ चलाया था।

इस अभियान में विभिन्न क्षेत्रों से लगभग 62 करोड़ लोगों ने हिस्सा लिया था।

बंसल ने आगे कहा, “इस बार भी समाज के सभी वर्गों के लोग, मुख्य रूप से हिंदू, इस अभियान में हिस्सा लेंगे।” यह अभियान योगी सरकार के राम की पैड़ी सहित अयोध्या के 47 घाटों पर दीपोत्सव पर 24 लाख दीये जलाकर एक और गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल करने की योजना के साथ आता है। इस आयोजन में जिला प्रशासन द्वारा लगभग 25,000 स्वयंसेवकों को शामिल किया जाएगा।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

E-Magazine