अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाना लक्ष्य : मुख्यमंत्री योगी

अयोध्या को विश्व स्तरीय पर्यटन नगरी बनाना लक्ष्य : मुख्यमंत्री योगी

अयोध्या, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को आयुक्त सभागार में अयोध्या विजन के विकास कार्यों की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि अयोध्या के राम पथ में प्रथम फेज (नयाघाट से उदया चौराहा) के कार्यों को दीपोत्सव के पूर्व पूरा करें।

उन्होंने कहा कि जन्मभूमि पथ, भक्ति पथ आदि मार्गों पर किसी भी प्रकार का अतिक्रमण न होने दिया जाय। धर्म पथ के चौड़ीकरण का कार्य जल्द पूर्ण किया जाय। राम पथ, भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ पर कार्यों को भी शीघ्र पूरा किया जाय। एयरपोर्ट एवं अयोध्या से जोड़ने वाले राजमार्ग पर सजावट युक्त कार्य करें।

मुख्यमंत्री ने ग्रीनफील्ड आवासीय योजना की समीक्षा करते हुए कहा कि इसकी प्रगति बहुत धीमी है। इसे तीव्रगति से किया जाय। अयोध्या का मास्टर प्लान 2031 बन रहा है, अयोध्या की सांस्कृतिक विरासत एवं विश्व फलक के महत्व को देखते हुए मास्टर प्लान के विस्तार के लिए शासन को प्रपोजल दिया जाय। अयोध्या नगर निगम में कुल 60 वार्ड हैं, जिसमें से 15 वार्ड अयोध्या के धार्मिक क्षेत्र में हैं। इन सभी वार्डो में कम्युनिटी/कन्वेंशन सेन्टर बनाया जाय तथा अयोध्या के कैंट क्षेत्र के शेष 45 वार्डो के प्रत्येक दो-दो वार्ड को मिलाकर एक कन्वेंशन सेन्टर बनाया जाय, जिससे कि सड़क पर कोई कार्यक्रम न हो।

–आईएएनएस

विकेटी/एबीएम

E-Magazine