इंडियन आयल के साथ कर रही एनपीटीसी को 1,660 करोड़ रुपये का निवेश

इंडियन आयल के साथ कर रही एनपीटीसी को 1,660 करोड़ रुपये का निवेश

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन एनटीपीसी के साथ मिलकर 1660.15 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस साल जून में आईओसी और एनटीपीसी ने तेल कंपनी की रिफाइनरियों की चौबीसों घंटे बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने के लिए 5050 संयुक्त उद्यम कंपनी इंडियन ऑयल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया था।

देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन 1,660.15 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। कंपनी यह निवेश एनटीपीसी के साथ मिलकर करेगी। यह दोनों कंपनी एक साथ मिलकर नवीकरणीय ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए इक्विटी के रूप में निवेश करेगी। इस साल जून में आईओसी और एनटीपीसी ने तेल कंपनी की रिफाइनरियों की चौबीसों घंटे बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाएं स्थापित करने के लिए 50:50 संयुक्त उद्यम कंपनी, इंडियन ऑयल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया था।

स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में आईओसी ने कहा कि उसके बोर्ड ने 13 अक्टूबर को एक बैठक में नवीकरणीय ऊर्जा बिजली संयंत्रों की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम कंपनी की निवेश योजना को मंजूरी दे दी है और 1,660.15 करोड़ रुपये तक के इक्विटी योगदान को मंजूरी दे दी है। जेवीसी की इक्विटी शेयर पूंजी में इंडियन ऑयल की हिस्सेदारी 50 फीसदी है।

2 जून को इंडियन ऑयल ने एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड के साथ संयुक्त उद्यम कंपनी (JVC) को शामिल किया।
फर्म ने जानकारी दी है कि इंडियनक्यूआईएल एनटीपीसी ग्रीन एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड चौबीसों घंटे (आरटीसी) बिजली को पूरा करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा-आधारित बिजली परियोजनाओं (जैसे सौर पीवी, पवन, कोई अन्य नवीकरणीय ऊर्जा, ऊर्जा भंडारण या इसका कोई संयोजन) विकसित करेगा। इंडियनक्यूऑयल रिफाइनरीज की नई परियोजनाओं की आवश्यकताएं है।

कंपनी का उद्देश्य आईओसी रिफाइनरियों की ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए चौबीसों घंटे नवीकरणीय ऊर्जा की न्यूनतम 650 मेगावाट क्षमता उत्पन्न करना है। एनटीपीसी ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी एनजीईएल के माध्यम से अपने हरित ऊर्जा व्यवसाय को आक्रामक रूप से आगे बढ़ाने के लिए अगले दशक में 60 गीगावॉट का नवीकरणीय उत्पादन पोर्टफोलियो बनाने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य रखा है।

निवेश का उद्देश्य
कंपनी का लक्ष्य 2025 तक 3 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा और 0.6 मिलियन टन जैव ईंधन का पोर्टफोलियो बनाने का है। नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो को 2030 तक 35 गीगावॉट और 2050 तक 200 गीगावॉट तक विस्तारित किया जाना है। इसके साथ ही, यह 2050 तक कृषि और नगरपालिका कचरे से जैव ईंधन का उत्पादन 7 मिलियन टन और बायोगैस 9 मिलियन टन तक बढ़ाने की योजना बना रहा है।
वर्तमान में नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो में 239 मेगावाट है, जिसे नई पवन, सौर, जल विद्युत और पंप पनबिजली परियोजनाओं के माध्यम से विस्तारित किया जा रहा है। यह अपनी नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को लगभग 2.8 गीगावॉट बढ़ाने के लिए एनटीपीसी के साथ सहयोग कर रहा है। आईओसी 121 मेगावाट की स्थापित क्षमता वाले 20,705 पेट्रोल पंपों का भी सौर ऊर्जाकरण कर रहा है। 4,700 चार्जिंग स्टेशन और 66 बैटरी स्वैपिंग स्टेशन स्थापित करके ईवी में पहल तेज की जा रही है।

इसने बैटरी संयुक्त उद्यम के लिए इजरायली स्टार्ट अप फिनर्जी के साथ सहयोग किया है। आईओसी ने देश के उभरते हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र में भी अपनी उपस्थिति मजबूती से दर्ज की है। कंपनी ने हरित हाइड्रोजन व्यवसाय के लिए रीन्यू पावर प्राइवेट लिमिटेड (रेन्यू) और लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (एलएंडटी) के साथ एक मजबूत सहयोग किया है। पानीपत रिफाइनरी में 7 किलो टन प्रति वर्ष की हरित हाइड्रोजन क्षमता विकसित की जा रही है।

E-Magazine