दिल्ली पुलिस ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा में गैंगस्टरों को हथियार सप्लाई करने वाली हथियार निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया

दिल्ली पुलिस ने दिल्ली, यूपी, हरियाणा में गैंगस्टरों को हथियार सप्लाई करने वाली हथियार निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ हरियाणा के सोनीपत, रोहतक और झज्जर में कुख्यात गिरोहों से जुड़ी एक अवैध हथियार निर्माण इकाई का भंडाफोड़ किया है। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने कहा कि पुलिस ने एक कार्बाइन मशीन गन, 15 अर्ध-स्वचालित पिस्तौल, 18 सिंगल-शॉट पिस्तौल और 229 गोलियां और लगभग 200 से 250 आग्नेयास्त्रों के निर्माण के लिए कच्चा माल भी जब्त किया है।

पुलिस के मुताबिक, 4 अक्टूबर को विशेष इनपुट मिलने के बाद बिंटू उर्फ मिंटू उर्फ बिट्टू नाम के शख्स को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस आयुक्त (उत्तर), सागर सिंह कलसी ने कहा, “उसके कब्जे से छह जिंदा कारतूस के साथ एक सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल बरामद की गई। उसके बैग की तलाशी लेने पर नौ और सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल, 18 सिंगल-शॉट पिस्तौल और विभिन्न प्रकार के बोर के 148 जिंदा कारतूस बरामद किए गए।”

पूछताछ के दौरान बिंटू ने खुलासा किया कि उसे हथियार और गोला-बारूद ललित नाम के व्यक्ति से मिला था, जो उत्तर प्रदेश के बागपत का रहने वाला है।

हालांकि, बिंटू ने यह भी खुलासा किया कि उसने कभी ललित का घर नहीं देखा, लेकिन उसका मोबाइल नंबर दे दिया।

डीसीपी ने कहा, “तकनीकी निगरानी के आधार पर नंबर बागपत में सक्रिय पाया गया, जिसके बाद पुलिस ने बागपत के पास गौना गांव में छापेमारी की।”

ललित को 8 अक्टूबर को गिरफ्तार किया गया था और उसके कब्जे से एक कार्बाइन, पांच पिस्तौल और 75 जिंदा कारतूस बरामद किए गए थे।

उसी दिन लोनी इलाके में ललित की अवैध असलहा फैक्ट्री पर छापा मारा गया।

कलसी ने कहा, “कुछ विनिर्माण मशीनें, उपकरण, लोहे की छड़ें, लकड़ी के टुकड़े और अवैध आग्नेयास्त्रों के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली लोहे की चादरें और लगभग 200 से 250 अवैध आग्नेयास्त्रों के निर्माण के लिए कच्चे माल को साइट से बरामद किया गया।”

पूछताछ पर ललित ने खुलासा किया कि वह 15 मिमी और 4 मिमी लोहे की प्लेटों की एमएस लोहे की छड़ों की मदद से आग्नेयास्त्र बनाता है जो बाजार में आसानी से उपलब्ध हैं।

ललित ने यह भी बताया कि 2013 में वह बेरोजगार थे और उनके परिवार की आर्थिक स्थिति खराब थी। इसके बाद उन्होंने वेल्डिंग का काम शुरू किया, लेकिन उनकी कमाई से वे असंतुष्ट हो गए।

अधिकारी ने कहा, “इसी दौरान उसकी मुलाकात पास के गांव के निवासी जॉनी प्रधान से हुई, जिसने उसे एक राजनेता और अवैध आग्नेयास्त्र आपूर्तिकर्ता दीपक यादव से मिलवाया।”

दीपक यादव की अवैध आग्नेयास्त्र फैक्ट्री में काम करने की संभावना से आकर्षित होकर, जिसमें बेहतर कमाई और हथियार निर्माण सीखने का मौका दिया गया था, ललित इसमें शामिल हो गया।

डीसीपी ने कहा, “2015 में उत्तर प्रदेश पुलिस ने दीपक यादव की फैक्ट्री पर छापा मारा और अवैध हथियारों का जखीरा जब्त किया, हालांकि ललित भागने में सफल रहा।”

बाद में ललित की दोबारा जॉनी प्रधान से मुलाकात हुई, जिन्होंने सुझाव दिया कि वे अपना खुद का अवैध आग्नेयास्त्र निर्माण व्यवसाय शुरू करें।

डीसीपी ने कहा, “उन्होंने अपनी फैक्ट्री स्थापित की, जिसमें सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल 20,000-25,000 रुपये में और सिंगल-शॉट पिस्तौल 5,000-7,000 रुपये में पेश की गईं।”

उन्होंने पश्चिमी यूपी, सोनीपत, रोहतक और झज्जर में कुख्यात गिरोहों को आग्नेयास्त्रों की आपूर्ति की, जिनमें अनिल दुजाना गिरोह, उधम सिंह गिरोह, राहुल खट्टा गिरोह और सचिन उर्फ बाबा गिरोह शामिल हैं, जो डकैती,जबरन वसूली और हत्या में शामिल रहने के लिए जाने जाते हैं।

2019 में उत्तर प्रदेश एसटीएफ ने उनकी फैक्ट्री का खुलासा किया, जिससे ललित और जॉनी प्रधान की गिरफ्तारी हुई और अधिक हथियार बरामद हुए।

डीसीपी ने कहा, “जमानत हासिल करने के बाद ललित ने दोस्तों सुरेंद्र, सुमित और बिट्टू के साथ मिलकर गुप्त रूप से अवैध आग्नेयास्त्र निर्माण फिर से शुरू किया।”

उन्होंने एक नया अवैध आग्नेयास्त्र निर्माण अभियान शुरू किया, जिसमें यूपी में विभिन्न गिरोह के सदस्यों को आपूर्ति की गई, जिसमें पश्चिमी यूपी में अनिल दुजाना का गिरोह और हरियाणा में प्रदीप उर्फ छोटा का गिरोह शामिल था।

कलसी ने कहा, “उन्होंने सेमी-ऑटोमैटिक पिस्तौल 30,000-40,000 रुपये में और सिंगल-शॉट पिस्तौल 8,000-10,000 रुपये में बेचीं।”

पूछताछ के दौरान ललित ने 2020 में दीपक यादव से लगभग 500 जिंदा कारतूस प्राप्त करने की बात स्वीकार की, जिनमें से 229 को अपने पास रखने के बाद उसने विभिन्न गैंगस्टरों को आपूर्ति की।

डीसीपी ने कहा, “अवैध आग्नेयास्त्र आपूर्ति और विनिर्माण रैकेट में अन्य व्यक्तियों की संलिप्तता निर्धारित करने के प्रयास जारी हैं।”

–आईएएनएस

एसजीके

E-Magazine