एआई का आर्ट कॉपीराइट नहीं किया जा सकता : अमेरिकी जज

एआई का आर्ट कॉपीराइट नहीं किया जा सकता : अमेरिकी जज

सैन फ्रांसिस्को, 21 अगस्त (आईएएनएस)। संघीय न्यायाधीश ने अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के पहले के फैसले को बरकरार रखा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) द्वारा बनाया गया आर्ट कॉपीराइट नहीं किया जा सकता है।

हॉलीवुड रिपोर्टर की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी जिला न्यायाधीश बेरिल हॉवेल ने कहा कि कॉपीराइट कानून किसी भी गाइडिंग ह्यूमन की अनुपस्थिति में ऑपरेटिंग टेक्नोलॉजी के नए रूपों द्वारा उत्पन्न कार्यों की रक्षा के लिए अब तक कभी नहीं बढ़ा है।

यह फैसला कंप्यूटर वैज्ञानिक स्टीफन थेलर की उस बोली को खारिज करने के आदेश में आया, जिसमें एआई द्वारा किए गए कार्यों को पंजीकृत करने से इनकार करने वाली सरकार की स्थिति को चुनौती दी गई थी। यूएस कॉपीराइट कार्यालय ने थेलर को क्रिएटिविटी मशीन एल्गोरिदम के साथ बनाई गई एआई-जनरेटेड इमेज के लिए कॉपीराइट देने से इनकार कर दिया था।

थेलर ने “क्रिएटिविटी मशीन के मालिक को किराये पर काम के रूप में” इमेज को कॉपीराइट करने के लिए कई बार प्रयास किया। थेलर ने अमेरिकी कॉपीराइट कार्यालय पर भी मुकदमा दायर किया और दावा किया कि उनका इनकार मनमाना और कानून के अनुरूप नहीं था।

रिपोर्ट के मुताबिक, थेलर अब मामले में अपील करने की योजना बना रहे हैं। इस साल अप्रैल में, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने भी थेलर की उस चुनौती पर सुनवाई करने से इनकार कर दिया, जिसमें अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय ने उनके एआई सिस्टम द्वारा बनाए गए काम के लिए पेटेंट जारी करने से इनकार कर दिया था।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

E-Magazine