सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा 16 जून से

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षा 16 जून से

वाराणसी । सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय एवं संबद्ध महाविद्यालयों तथा मध्यमा, पूर्व मध्यमा एवं उत्तर मध्यमा की वार्षिक परीक्षा 16 जून से शुरू होगी। परीक्षा देश के विभिन्न केंद्रों पर एक साथ दो पलियों में प्रात: 7:00 से पूर्वांह 10:00 बजे तक तथा अपराह्न 2:00 से शाम 5:00 बजे के बीच होगी।
कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी के निर्देश पर परीक्षा समिति ने विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध संस्कृत महाविद्यालयों के वर्ष 2023 की शास्त्री द्वितीय, तृतीय एवं आचार्य प्रथम सेमेस्टर 2022-24 व आचार्य तृतीय सेमेस्टर 2021-2023 की मुख्य परीक्षा के संस्थागत, व्यक्तिगत, बैंक, श्रेणी सुधार, एकल विषयक तथा शास्त्री प्रथम सेमेस्टर 2022-2025 के संस्थागत, व्यक्तिगत, एक विषयक परीक्षा का समय सारणी घोषित कर दिया।
परीक्षा नियन्त्रक प्रो सुधाकर मिश्र ने बताया कि परीक्षा 16 जून से प्रारम्भ होकर 28 जून तक चलेगी। प्रो. मिश्र ने बताया कि अंतर प्रदेशीय प्रथमा, पूर्व मध्यमा एवं उत्तर मध्यमा परीक्षा (संस्थागत, व्यक्तिगत, भूतपूर्व, बैंक, एकविषयक, श्रेणी सुधार )16 जून से 27 जून तक दो पालियों में (प्रात:07 से 10 बजे तथा अपरांह 02 से 05 बजे तक) आयोजित कराने का परीक्षा समिति ने निर्णय लिया है।
कुलपति प्रो. हरे राम त्रिपाठी के अनुसार देश भर में एक साथ आयोजित होने वाली विवि की मुख्य परीक्षा (शास्त्री,आचार्य) पारदर्शिता पूर्ण तरीके से कराई जाएगी। इसके लिए पूरी तैयारी की गई है। कुलपति प्रो. त्रिपाठी ने बताया कि विश्वविद्यालय एवं सम्बद्ध देश भर के महाविद्यालयों के शास्त्री एवं आचार्य द्वितीय, चतुर्थ सेमेस्टर की मुख्य परीक्षा भी 16 जून से 28 जून तक आयोजित होगी। राज्य के बाहर के सम्बद्ध प्रथमा, पूर्व मध्यमा, उत्तर मध्यमा की परीक्षा भी 16 जून से 27 जून तक देश के विभिन्न केंद्रों में एक साथ आयोजित की जाएगी।

कुलपति प्रो. त्रिपाठी ने बताया कि परीक्षा की तैयारियां अपने गति से चल रही हैं। सभी सम्बंधित लोगों को उचित निर्देश दिया गया है। परीक्षा को पारदर्शी एवं शुचिता पूर्ण कराने के लिये शासन के माध्यम से सम्बंधित जिलों के जिला प्रशासन से भी सहयोग लिया जायेगा। परीक्षा सम्बंधित सम्पूर्ण सूचना विश्वविद्यालय के वेबसाइट पर प्रकाशित है।

E-Magazine