लखनऊ में लगा पहला ग्रेन एटीएम

लखनऊ में लगा पहला ग्रेन एटीएम

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के लखनऊ में पहले ‘ग्रेन एटीएम’ की शुरुआत हुई। पहले उपभोक्ताओं को तराजू से तौलकर चावल, गेहूं आदि दिए जाते थे, अब ग्रेन एटीएम के माध्यम से उपभोक्ताओं को राशन वितरित करने का काम किया जाएगा। राशन वितरण प्रणाली को और पारदर्शी बनाने के लिए लखनऊ में पहले अनाज एटीएम का शुभारंभ हो चुका है। राज्यमंत्री खाद्य रसद सतीश शर्मा ने फीता काटकर इस एटीएम का उद्घाटन किया। यह एटीएम हुसैनगंज खाद्य क्षेत्र के उचित दर विक्रेता पंकज गिरी की दुकान में स्थापित किया गया है। यह एटीएम 12 लाख रूपए की कीमत से स्थापित हुआ है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के तहत ऐसे अनाज एटीएम हर उचित दर विक्रेता की दुकान पर लगाए जाएंगे।

कैसे कार्य करेगा यह अनाज एटीएम

सभी राशन कार्ड धारक पैसे की तरह इस एटीएम से अनाज निकाल सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि अनाज एटीएम से कार्डधारकों को यूनिट के हिसाब से राशन प्राप्त होगा। एक मिनट में इस मशीन से 7 किलो या उससे अधिक राशन प्राप्त कर सकेंगे। इससे कम राशन तौलने की समस्याए खत्म होगी और ग्राहकों का समय बचेगा। कार्डधारक पहले ई- पास मशीन में जा कर अपना बायोमेट्रिक देंगे। इसके बाद मशीन में यूनिट की फीडिंग होगी। मशीन के नीचे झोला, बैग या बोरी रखने के बाद मशीन पर लगे बटन को दबाते ही राशन निकलेगा।

बिजली खपत भी कम

इस मशीन में दो चेम्बर होंगे। एक चेम्बर से गेहूं निकलेगा तो दूसरे चेंबर से चावल। मशीन में एक बार में 250 से 300 किलो तक राशन भरा जा सकता है। इस मशीन में चैम्बर की छमता बढ़ाने की भी सुविधा उपलब्ध होगी। अनाज एटीएम को चलाने में बिजली की खपत भी कम होगी। इस मशीन को चलाने में 1 घंटे में केवल 0.6 यूनिट बिजली की खपत होगा।

घटतौली पर लगेगा विराम

अनाज एटीएम के शुभारंभ के बाद सभी कार्डधारक पारदर्शिता से पैसे के अनुसार अपना अनाज ले सकेंगे। जितना पैसा मशीन में जमा होगा उतना ही अनाज ग्राहक को प्राप्त होगा। इसके पहले सरकारी राशन की दुकानों पर कोई पारदर्शिता मौजूद नहीं थी ओर पूरे पैसे देने के बावजूद ग्राहक को कम अनाज प्राप्त होता था। सरकारी कर्मचारी इसी अनाज को महंगे दामों में बड़ी दुकानों पर बेच कर पैसा कमाते थे। लेकिन इन सब पर अब रोकथाम लग चुका है। उत्तर प्रदेश में वाराणसी, नॉएडा और लखनऊ में लगे अनाज एटीएम। इस प्रदेश में अनाज एटीएम के सबसे ज़्यादा लाभार्थी मिलेंगे। यह उत्तर प्रदेश के लिए एक बड़ी खुशी का मौका है। पारदर्शिता से अनेक लोगो को कम समय में सही गुढ़वत्ता और सही मात्रा में राशन प्राप्त होगा।

E-Magazine