बहराइच: सुजौली इलाके के अयोध्या पुरवा में पकड़ा गया तेंदुआ

बहराइच: सुजौली इलाके के अयोध्या पुरवा में पकड़ा गया तेंदुआ

बहराइच, 3 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के बहराइच में भेड़िए के आतंक से लोगों ने अभी चैन की सांस ली ही थी कि तेंदुए ने लोगों की नींद उड़ा दी। तेंदुए की दहशत के कारण ग्रामीणों की नींद गायब हो गई। इसी बीच, बुधवार को देर रात वन विभाग की टीम ने एक खूंखार तेंदुए को सफलतापूर्वक पिंजरे में कैद कर लिया, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली।

वन विभाग अब इस तेंदुए को ट्रान्स गेरूवा के जंगलों में छोड़ने की योजना बना रहा है। यह तेंदुआ एक वृद्ध महिला और एक किशोरी पर जानलेवा हमला कर चुका था, जिसके कारण इलाके में दहशत का माहौल बना हुआ था।

तेंदुए के पकड़े जाने के बाद लोगों ने राहत की सांस लेते हुए वन विभाग के प्रति आभार व्यक्त किया। पिंजरे में तेंदुए को कैद करने के बाद वन विभाग की टीम और स्थानीय थाना अध्यक्ष ने आगे की कार्रवाई शुरू की। डब्ल्यूडब्ल्यूएफ के अधिकारी दबीर हसन ने बताया कि कैद किए गए पिंजरे में को रेंज कार्यालय ले जाया गया है। गुरुवार को डॉक्टर का पैनल तेंदुए का स्वास्थ्य परीक्षण करेगा इसके बाद विभागीय उच्च अधिकारियों के निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बता दें कि इससे पहले बहराइच में भेड़िए के आतंक से लोग परेशान थे। वन विभाग की टीम ने कड़ी मशक्कत कर एक के बाद एक कर आतंक मचाने वाले कई भेड़ियों को काबू किया था। नरभक्षी भेड़ियों को पकड़ने के लिए वन विभाग की एक्सपर्ट टीमें लगाई गई थीं। वन विभाग के अथक प्रयास के बाद कई भेड़ियों को कैद किया गया।

उल्लेखनीय है कि बहराइच के तकरीबन 30 गांवों में भेड़ियों का आतंक था। ग्रामीणों में डर का माहौल था। भेड़ियों के झुंड ने कई लोगों को मौत के घाट उतार दिया था तो कई लोगों को घायल कर दिया था। भेड़ियों के आतंक का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि कुछ लोगों ने तो बच्चों को रिश्तेदारों के यहां भेज दिया था।

–आईएएनएस

पीएसके/केआर

E-Magazine