भारत-नेपाल बॉर्डर पर ढाई करोड़ रुपये की चंदन की लकड़ी बरामद

भारत-नेपाल बॉर्डर पर ढाई करोड़ रुपये की चंदन की लकड़ी बरामद

महाराजगंज, 12 सितंबर (आईएएनएस)। भारत नेपाल सीमा से सटे सोनौली बॉर्डर पर कस्टम विभाग को गुरुवार को बड़ी कामयाबी हासिल हुई। कस्टम विभाग ने एक ट्रक से भारी मात्रा में चंदन की लकड़ी बरामद की। इसकी कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये बताई जा रही है।

कस्टम विभाग के डीसी वैभव सिंह ने बताया कि उनको सूचना मिली थी कि नौतनवा से नेपाल रक्त चंदन की लकड़ी ट्रक में जा रही है। इसके बाद जब ट्रक की जांच की गई, तो उसमें रक्त चंदन की लकड़ी बरामद हुई। इसके बाद एक गोदाम में भी छापेमारी की गई, जहां से भारी मात्रा में रक्त चंदन की लकड़ी बरामद हुई। उन्होंने बताया कि दक्षिण भारत में पाया जाने वाला रक्त चंदन, चीन पहुंचते ही कई गुना महंगा हो जाता है।

उन्होंने बताया कि कल ढाई टन चंदन की लकड़ी बरामद हुई है। इसकी कीमत लगभग ढाई करोड़ रुपये है। उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच की जा रही है कि लकड़ी आई कहां से थी और इसके पीछे कौन सा रैकेट काम कर रहा है।

उन्होंने कहा कि सूचना के आधार पर जब कस्टम विभाग की टीम ने एक नेपाली नंबर के कंटेनर को नेपाल में प्रवेश करने के पहले बॉर्डर पर रोका और उसकी तलाशी ली, तो कंटेनर में बनी कैविटी से डेढ़ टन और संबंधित गोदाम से एक टन लाल चंदन बरामद किया गया।

बता दें कि तस्करों ने चंदन की लकड़ी को पुष्पा फिल्म के अंदाज में कई राज्यों को पार करते हुए सोनौली बॉर्डर तक पहुंचा दिया था।

–आईएएनएस

पीएसके/सीबीटी

E-Magazine