बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री ने बिहार के सम्मान को दी प्राथमिकता : नित्यानंद राय

बजट में केंद्रीय वित्त मंत्री ने बिहार के सम्मान को दी प्राथमिकता : नित्यानंद राय

पटना, 4 अगस्त (आईएएनएस)। केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्रीय बजट 2024 ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि पीएम मोदी गरीबों के मसीहा हैं। बजट में जिस तरह से बिहार को प्राथमिकता दी गई है, उससे विरोधियों की नींद उड़ी हुई है। वह रविवार को पटना में पत्रकारों से बात कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूरे देश में बिहार की चर्चा है कि केंद्रीय वित्त मंत्री ने बिहार के सम्मान को प्राथमिकता दी है। यह बजट 2047 में भारत को विकसित भारत बनाने के लिए पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि इस बजट की सराहना पूरी दुनिया में हुई है। पीएम मोदी ने बजट में किसानों, युवाओं, महिलाओं और गरीबों के लिए ऐसा प्रावधान किया है, इससे उन्हें अच्छा जीवन जीने का अवसर मिलेगा।

उन्होंने कहा कि देश का बुनियादी ढांचा तभी मजबूत होगा, जब युवाओं को हुनरमंद बनाया जाएगा। रोजगार तभी मिलेगा, जब देश में बड़े पैमाने पर उद्योग लगेंगे। युवाओं को उद्योग लगाने के लिए सस्ता कर्ज मुहैया करया जाएगा। प्रधानमंत्री ने बजट में करोड़ों युवाओं को रोजगार देने की रूपरेखा तैयार की है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में बिहार के लिए 2009 से 2014 तक यूपीए सरकार के कार्यकाल में 1132 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। जबकि बजट 2024-25 में बिहार को इस राशि से कई गुना अधिक राशि मिली है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री बिहार की प्रगति और समृद्धि के लिए हमेशा काम कर रहे हैं। उन्होंने इससे पहले 2020 में बिहार के विकास के लिए विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। इस बजट में जिस तरह से मोदी ने बिहार को विशेष पैकेज देने का काम किया है, उसके लिए बिहार की 13 करोड़ जनता उनका अभिनंदन करती है। नित्यानंद राय ने कहा कि बजट में कृषि और इससे जुड़े क्षेत्रों के लिए 1.25 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसका सीधा लाभ देश के खाद्यान्न उत्पादकों को मिलेगा।

–आईएएनएस

आरके/सीबीटी

E-Magazine