काशी में गंगा सफाई से ‘स्वच्छता पखवाड़े’ की शुरुआत

काशी में गंगा सफाई से ‘स्वच्छता पखवाड़े’ की शुरुआत

वाराणसी। काशी में गंगा सफाई अभियान की मुहिम अब और भी परवान चढ़ेगी। राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के नमामि गंगे योजना के तहत गंगा की निर्मलता और अविरलता के लिए काम तेज हो गया। नमामि गंगे के सदस्यों ने दशाश्वमेध घाट पर गंगा की तलहटी से अनेकों प्रदूषित कर रही सामग्रियों को निकालकर गंगा स्वच्छता पखवाड़ा की शुरुआत की।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि नमामि गंगे विभाग के प्रदेश संयोजक कृष्ण दीक्षित ने श्रमदान में भागीदारी करके लोगों से गंगा स्वच्छता अभियान में जुड़ने की अपील की। स्वयं सेवकों ने नमामि गंगे काशी क्षेत्र के संयोजक राजेश शुक्ला के संयोजन में श्रमदान कर गंगाजल से कपड़े, पॉलिथीन, ईश्वर की तस्वीरें और धार्मिक वस्तुओं को निकाला। श्रमदान के पूर्व गंगा निर्मलीकरण की कामना से मां गंगा की विराट आरती उतारी गई। शपथ लेकर गंगा किनारे की स्वच्छता के लिए सभी संकल्पित हुए। संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि गंगा स्वच्छता पखवाड़ा के तहत जनजागरूकता और जन सहभागिता के माध्यम से लोगों को गंगा सफाई के प्रति जोड़ना है। नमामि गंगा योजना के तहत नदी किनारे स्थित नगरीय क्षेत्रों, कस्बों, घाटों और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को राष्ट्रीय नदी को स्वच्छ बनाने एवं उसमें जलीय जंतुओं को संरक्षित करने के प्रति जागरूकता लाना है।

31 मार्च तक चलेगा अभियान

31 मार्च तक चलने वाले इस सफाई पखवाड़े के तहत गंगा में घरेलू कचरे को प्रवाहित करने से रोकना, प्रदूषण में कमी लाना, सीवेज को गंगा में न बहाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा’ के तहत गंगा प्रवाह वाले सभी राज्यों में गंगा संदेश यात्रा, गंगा स्वच्छता श्रमदान, गंगा प्रदर्शनी, चित्रकला, निबंध, स्लोगन की प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी। इसके अलावा पदयात्रा, गंगा आरती, गंगा चौपाल का कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

E-Magazine