Google Messages में Gemini AI से कर सकते हैं अब चैट

गूगल ने अपने यूजर्स के लिए मैसेज ऐप (Google Messages app) का नया बीटा वर्जन रोलआउट करना शुरू कर दिया है।

लेटेस्ट अपडेट ये है कि इस अपग्रेड के साथ कंपनी का एआई पावर्ड चैटबॉट जेमिनी (Gemini AI Integration in Google Messages) की सुविधा भी मिल रही है। दरअसल, एआई असिस्टेंट के मैसेज ऐप में इंटीग्रेशन को लेकर कंपनी बीते महीने ही एलान कर चुकी है।

गूगल के बीटा यूजर्स को उनके मैसेज ऐप में जेमिनी इस्तेमाल करने का ऑप्शन नजर आ रहा है। हालांकि, इस फीचर को शुरुआती फेज में अभी केवल कुछ ही डिवाइस में देखा जा रहा है।

Google Messages में मिला एआई चैटबॉट

9to5Google की एक रिपोर्ट की मानें तो Google Messages के बीटा यूजर्स को जेमिनी से कॉन्टैक्ट करने का ऑप्शन नजर आया है। new conversation पर टैप करने के साथ Gemini एक कॉन्टेक्ट की तरह ही नजर आ रहा है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक Gemini AI को मैसेज ऐप में इसके लोगो के साथ ही देखा जा रहा है। इसके साथ ही एक छोटा डिस्क्रिप्शन “Write, plan, learn, and more with Google AI” भी नजर आ रहा है।

Gemini AI पर कैसे कर सकते हैं चैट

इस आइकन पर क्लिक करने के साथ ही एक नई चैट ओपन हो रही है। जहां, यूजर को गूगल चैटबॉट से चैट करने की सुविधा मिल रही है।

गूगल मैसेज के वे यूजर्स जो इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं गूगल प्ले स्टोर पर बीटा टेस्टर्स बन सकते हैं। प्ले स्टोर पर गूगल मैसेज (Google Messages) सर्च करने पर स्क्रीन पर नजर आ रहे लिंक के साथ बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बना जा सकता है।

कौन-से यूजर्स कर सकते हैं फीचर इस्तेमाल

बता दें, यह फीचर अभी हर बीटा टेस्टर के लिए पेश नहीं हुआ है। रिपोर्ट की मानें तो इस फीचर के लिए कुछ क्राइटीरिया का ध्यान रखा जा रहा है। इस फीचर का इस्तेमाल Pixel 6 series और बाद के डिवाइस के साथ ही किया जा सकता है।

इसके अवाला, जेमिनी एआई Pixel Fold, Samsung Galaxy S22 series और बाद के फोन, Galaxy Z Fold और Galaxy Z Flip के साथ ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

E-Magazine