गरीब देशों में दवा उपलब्ध कराने के लिए एक्समेड ने जुटाए 2 मिलियन डॉलर

बेसल, 8 मई (आईएएनएस)। स्विट्जरलैंड स्थित बी2बी मार्केटप्लेस प्लेटफॉर्म एक्समेड ने बुधवार को निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) में आवश्यक दवा पहुंचाने में तेजी लाने के लिए 2 मिलियन डॉलर के सीड फंडिंग राउंड की घोषणा की।

कंपनी ने कहा कि फाउंडरफुल के नेतृत्व में नई फंडिंग बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से 5 मिलियन डॉलर के अनुदान के बाद आई है, जिससे अब कुल जुटाई गई धनराशि 7 मिलियन डॉलर हो गई है।

एक्समेड के सीईओ इमैनुएल ने कहा, “हम केवल एक दवा मंच विकसित नहीं कर रहे हैं, हम दवा की पहुंच के भविष्य के लिए एक साहसिक नई दृष्टि तैयार कर रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “यह दृष्टिकोण न केवल खरीदारों को सशक्त बनाता है बल्कि बाजारों की पूरी क्षमता को भी खोलता है जिससे आपूर्तिकर्ताओं को प्रभावी ढंग से प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति मिलती है।”

निम्न और मध्यम आय वाले देशों (एलएमआईसी) में दुनिया की 80 प्रतिशत से अधिक आबादी रहती है। यहां 90 प्रतिशत से अधिक लोग बीमारियों का शिकार होते हैं। इन देशों से फार्मास्युटिकल राजस्व का मात्र 6 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है।

उच्च गुणवत्ता वाली सस्ती दवाओं तक समान पहुंच एक कठिन काम है, और इस चुनौती से निपटना बेहद जरूरी है।

इस बीच कंपनी ने कहा कि उसका सीड राउंड लॉन्च के लिए प्लेटफॉर्म तैयार करने के साथ-साथ इंजीनियरिंग और बिजनेस डेवलपमेंट टीमों के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति करेगा।

कंपनी ने कहा, ”अफ्रीका और कैरेबियन के भीतर रणनीतिक रूप से चयनित बाजारों में विस्तार की योजना के अलावा, एक्समेड का लक्ष्य अपनी बाजार प्रौद्योगिकी को बढ़ाना और महत्वपूर्ण दवाओं की विश्वसनीय आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रमुख स्वास्थ्य देखभाल हितधारकों के साथ गठबंधन बनाना भी है।

–आईएएनएस

एमकेएस/एसकेपी

E-Magazine