शी चिनफिंग ने सर्बिया के अखबार पर लेख प्रकाशित किया

बीजिंग, 7 मई (आईएएनएस)। सर्बिया की राजकीय यात्रा से पहले चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने मंगलवार को सर्बिया के अखबार पर लेख प्रकाशित किया। इसका शीर्षक है लोहे की तरह मज़बूत दोस्ती की रोशनी से चीन और सर्बिया के बीच सहयोग की राह को रोशन करें।

शी चिनफिंग ने कहा कि राष्ट्रपति बनने के बाद मैं दूसरी बार सर्बिया आ रहा हूं। हालांकि, चीन और सर्बिया एक-दूसरे से बहुत दूर हैं, लेकिन दोनों देशों के लोगों की मित्रता घनिष्ठ है। चाहे अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में कोई भी परिवर्तन क्यों न आए, चीन और सर्बिया हमेशा सच्चे दोस्त और अच्छे साझेदार हैं। आपसी सम्मान और आपसी विश्वास पर कायम रहते हुए हमारे बीच चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी लगातार बढ़ रही है।

अपने लेख में शी चिनफिंग ने कहा कि चीन और सर्बिया के बीच दीर्घकालीन मित्रवत आदान-प्रदान और आपसी लाभ वाले सहयोग से जाहिर है कि दोनों देशों के बीच संबंधों का विकास ऐतिहासिक रुझान के अनुरूप है, नागरिकों के मूल हितों के अनुकूल है और दोनों पक्षों की समान प्रगति के लिए लाभदायक है। आशा है कि वर्तमान यात्रा के ज़रिये चीन और सर्बिया के बीच मज़बूत दोस्ती बढ़ायी जाएगी, दोनों देशों के लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा और विश्व शांति व विकास बढ़ाया जाएगा, ताकि मानव जाति साझे भविष्य वाले समुदाय का निर्माण बढ़ सके।

शी चिनफिंग ने आगे कहा कि हमें चतुर्मुखी रणनीतिक साझेदारी का विस्तार करने के साथ विकास के अवसर साझा करने चाहिए। इसके साथ संयुक्त राष्ट्र संघ आदि अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में समन्वय मजबूत करने की आवश्यकता है और सांस्कृतिक आवाजाही व क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाया जाए, ताकि चीन-सर्बिया मित्रता का विकास कायम हो सके।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine