Wow मोदी जी’, नमो एप देख कैसे चौंके बिल गेट्स

पीएम नरेंद्र मोदी और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शुमार बिल गेट्स ने आज कई मुद्दों पर खास बातचीत की। जी20 शिखर सम्मेलन 2023 से लेकर डिजिटल इंडिया तक पर इस बातचीत के दौरान चर्चा हुई। इस दौरान पीएम ने डिजिटल भारत पर अपने विचार भी रखे।

बिल गेट्स के सवाल और मोदी के जवाब

बातचीत के दौरान बिल गेट्स ने कहा कि भारत को जी20 की मेजबानी करते हुए देखना शानदार था। उन्होंने इसी के साथ पीएम मोदी से कई सवाल भी किए, जिसके पीएम ने दमदार जवाब दिए। बिल ने पूछा कि आप भारत में डिजिटलीकरण को कैसे देखते हैं। इस पर पीएम ने कहा कि मेरा इस पर व्यू साफ है कि डिजिटल इंडिया के हमारे अभियान से हर कोई भारतीय जुड़े, यही हमारा फोकस है।

नमो एप को देख चौंके बिल गेट्स

पीएम ने इस दौरान बिल को नमो एप भी दिखाया। इसमें पीएम मोदी और बिल गेट्स की कई पुरानी मुलाकातों की तस्वीरें थीं, जिसे देख बिल चौंक गए।

जब पीएम ने ‘नमो ड्रोन दीदी’ के बारे में बताया…

इसी के साथ पीएम मोदी और बिल गेट्स ने भारत में डिजिटल क्रांति के बारे में बात की। पीएम ने बिल को ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना के बारे में भी बताया।

पीएम ने कहा कि जब मैं दुनिया में डिजिटल डिवाइड के बारे में सुनता था तो सोचता था कि मैं अपने देश में ऐसा कुछ नहीं होने दूंगा। डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर अपने आप में एक बड़ी जरूरत है और ये महिलाओं के लिए ज्यादा जरूरी है।

पीएम ने कहा कि मैं भारत में नई तकनीक अपनाने के लिए तैयार हूं, मैंने ‘नमो ड्रोन दीदी’ योजना शुरू की है और यह बहुत सफलतापूर्वक चल रही है। मैं इन दिनों उनसे बातचीत करता हूं, वे खुश हैं। पीएम ने कहा कि महिलाएं बताती हैं कि पहले उन्हें एक साइकिल तक की सवारी करनी नहीं आती थी, लेकिन वे अब पायलट हैं और ड्रोन उड़ा सकते हैं।

E-Magazine