व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वालों को जल्द मिल सकता है बेहद खास फीचर

सैन फ्रांसिस्को, 2 दिसंबर (आईएएनएस)। मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप एक नई सुविधा पर काम कर रहा है। इसके जरिए एंड्रॉइड पर यूजर्स को यूजर नेम से खोजने में मदद मिलेगी।

डब्ल्यूए बीटा इंफो ने एक स्क्रीनशॉट शेयर किया है, जिससे पता चलता है कि सर्च बार यूजर नेम से दूसरे यूजर्स को आपको या किसी अन्य को ढूंढने में मदद करेगा।

यह नया अपडेट पर्सनल फोन नंबर शेयर करने की जरुरत को समाप्त करते हुए कनेक्ट रहने की प्रक्रिया को बढ़ाएगा। इससे सुरक्षा में भी बढ़ोत्तरी होगी।

रिपोर्ट में जिक्र है कि यूजर नेम कॉन्फ़िगर करने का विकल्प पूरी तरह से वैकल्पिक है। यूजर्स के पास हमेशा इस सुविधा पर नियंत्रण रहेगा क्योंकि वे किसी भी समय अपना वर्तमान यूजर नेम हटा सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया, “यूजर्स अपने फोन नंबर का खुलासा किए बिना दूसरों से जुड़ने में सक्षम होंगे। यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है, जो अपनी व्यक्तिगत जानकारी को कंट्रोल में रखना चाहते हैं।”

यह फीचर अभी डेवलपमेंट स्टेज में है। संभव है, अगले अपडेट में यूजर्स इस फीचर का लाभ उठा सकेंगे।

इसी बीच, व्हाट्सएप ने लाखों यूजर्स के लिए एक सीक्रेट कोड सुविधा लॉन्च की है, जो उसके प्लेटफॉर्म पर संवेदनशील चैट को सुरक्षित रखने का एक अतिरिक्त तरीका है।

एक सीक्रेट कोड के साथ, यूजर्स अपनी लॉक की गई चैट को गोपनीयता की एक अतिरिक्त परत देने के लिए अपने फोन को अनलॉक करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पासवर्ड से अलग पासवर्ड सेट करने में सक्षम होंगे।

मेटा के संस्थापक और सीईओ, मार्क जुकरबर्ग ने अपने व्हाट्सएप चैनल पर जानकारी दी, “व्हाट्सएप पर चैट लॉक के लिए गुप्त कोड जारी किया जा रहा है ताकि आप अपनी चैट को एक यूनिक पासवर्ड से सुरक्षित रख सकें। अब आप अपनी लॉक की गई चैट को केवल तभी प्रदर्शित होने के लिए सेट कर सकते हैं जब आप सर्च बार में गुप्त कोड टाइप करते हैं, कोई भी अनजाने में आपकी निजी बातचीत को नहीं खोज सकता है।”

–आईएएनएस

एबीएम