ईरान में 14वें राष्ट्रपति पद के लिए मतदान शुरू

तेहरान, 28 जून (आईएएनएस)। ईरान के 14वें राष्ट्रपति पद के लिए शुक्रवार को वोटिंग हो रही है। पिछले महीने राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में मौत हो गई थी जिसके बाद चुनाव आवश्यक हो गया था।

गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में कहा, “हम देश के 14वें राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू कर रहे हैं।”

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर पहला वोट डाला। इस दौरान उन्होंने ईरानी लोगों की एकता का आह्वान करते हुए एक स्पीच दी।

अधिकारियों के अनुसार, 95 से अधिक राज्यों में लगभग 59 हजार मतदान केंद्रों पर वोटिंग होगी। 6.1 करोड़ से अधिक लोग चुनाव में वोट डालने के पात्र हैं।

ईरान के 14वें राष्ट्रपति का चुनाव 2025 के लिए निर्धारित था। लेकिन इब्राहिम रईसी की मौत के बाद चुनाव पहले ही कराना तय किया गया।

शुरुआत में वर्तमान उपराष्ट्रपति अमीर-हुसैन गाजीजादेह हाशमी; तेहरान के मेयर अलीरेजा जकानी; संसदीय अध्यक्ष मोहम्मद बागेर गालीबाफ; परमाणु वार्ता के पूर्व शीर्ष वार्ताकार सईद जलीली; पूर्व गृह और न्याय मंत्री मुस्तफा पोर-मोहम्मदी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री मसूद पेजेशकियन उम्मीदवारी की दौड़ में शामिल होने के लिए योग्य थे।

बाद में हाशमी और जकानी ने गालीबाफ और जलीली के पक्ष में दौड़ से अपना नाम वापस ले लिया।

–आईएएनएस

एफजेड/एसकेपी

E-Magazine