अपशिष्ट संकट को संयुक्त रूप से संबोधित करने का संयुक्त राष्ट्र का आह्वान

[ad_1]

बीजिंग, 31 मार्च (आईएएनएस)। “अंतर्राष्ट्रीय शून्य अपशिष्ट दिवस” के अवसर पर 30 मार्च को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने एक वीडियो संदेश देते हुए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अपशिष्ट संकट को संयुक्त रूप से संबोधित करने के लिए कार्रवाई करने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि हमारा ग्रह कचरे से भरता जा रहा है। हर साल 2 अरब टन से अधिक नगरपालिका ठोस कचरा उत्पन्न होता है, जिसके पृथ्वी की जलवायु, पारिस्थितिकी तंत्र और मानव स्वास्थ्य के लिए विनाशकारी परिणाम होते हैं। कचरे के अपघटन से न केवल वातावरण में ग्रह को गर्म करने वाली ग्रीनहाउस गैसें निकलती हैं, बल्कि पानी और मिट्टी भी प्रदूषित होती है, जिससे बीमारी और यहां तक ​​कि मृत्यु भी होती है।

गुटेरेस ने कहा कि अत्यधिक उपभोग मानवता को मार रहा है, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को इस समस्या से निपटने के लिए कदम उठाने चाहिए। उन्होंने उद्यमों और कंपनियों से टिकाऊ उत्पादन की ओर बढ़ने, उत्पादों का उत्पादन करते समय पैकेजिंग अपशिष्ट को कम करने और उत्पादों की सेवा जीवन को बढ़ाने का प्रयास करने का आग्रह किया।

उन्होंने उपभोक्ताओं से “खरीदने से पहले दो बार सोचने” और यथासंभव पुनर्चक्रण योग्य वस्तुओं का पुन: उपयोग करने का भी आह्वान किया। गुटेरेस ने चक्रीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में सरकारी कार्रवाई के महत्व पर भी ज़ोर दिया।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एबीएम/

[ad_2]

E-Magazine