मोबाइल स्कैम से प्रोटेक्शन के लिए ट्रूकॉलर दे रहा है इंश्योरेंस

Truecaller फ्रॉड इंश्योरेस के साथ Truecaller ने गुरुवार को अपने भारती यूजर्स के लिए एक नई सुरक्षा परत जोड़ी है। यह एक सब्सक्रिप्शन बेस्ड योजना है, जो मोबाइल स्कैम के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान से प्रीमियम सदस्यों की सुरक्षा करती है।

फिलहाल ये सुविधा भारत में केवल Android और iOS पर उपलब्ध है और आने वाले समय में इसे और एक्सपेंड किया जाएगा। यह पहल Truecaller के AI कॉल स्कैनर फीचर के हाल ही में रोलआउट के साथ आई है, जो AI वॉयस स्कैम का मुकाबला करता है। कंपनी ने इस वित्तीय सुरक्षा को देने के लिए एक प्रमुख भारतीय इंश्योरेस प्रोवाइडर HDFC Ergo के साथ पार्टनरशिप की है।

प्रीमियम यूजर्स को मिलेगी सुविधा

  • Truecaller ने एक प्रेस रिलीज के जरिए लॉन्च की घोषणा करते हुए कहा कि Truecaller Fraud Insurance शुरू में भारत में हमारे प्रीमियम कस्टमर्स को iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए पेश किया जाता है।
  • इस योजना का उद्देश्य यूजर के लिए ऑनलाइन धोखाधड़ी के प्रयासों के खिलाफ सुरक्षा को और मजबूत बनाना है।

पार्टनरशिप और कवरेज डिटेल

  • ट्रूकॉलर का यह बीमा प्रोग्राम HDFC Ergo के साथ सहयोग के माध्यम से संभव हुआ है, जो HDFC और ERGO International के बीच का एक ज्वॉइंट वेंचर है।
  • मोबाइल स्कैम से होने वाले वित्तीय नुकसान के लिए यूजर को 10,000 रुपये तक का कवरेज पा सकते हैं। यह बीमा Truecaller ऐप में आसानी से इंटीग्रेड हो जाता है, जिससे ऑप्ट-इन करने पर इसे आसानी से एक्टिव किया जा सकता है।
  • फिलहाल ये डिटेल सामने नहीं आई है कि आपको इंश्योरेंस के लिए दावा करने के लिए किन चीजों की जरूरत हो सकती है, लेकिन कंपनी ने पात्रता मानदंड की रूपरेखा तैयार की है।

एलिजिबिलिटी और अवेलिबिलिटी

  • Truecaller फ्रॉड इंश्योरेंस सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। ये अभी केवल प्रीमियम ग्राहकों तक सीमित है, जिसमें विशेष रूप से सलाना योजना वाले ग्राहक शामिल है।
  • गैर-वार्षिक प्रीमियम योजनाओं वाले यूजर्स को बीमा को एक्सेस करने के लिए अपग्रेड विकल्प दिया जाएगा। इसके अलावा कुछ प्रीमियम योजना धारकों को निःशुल्क कवरेज मिलेगा। Truecaller परिवार के ग्राहक अपनी योजना के सभी सदस्यों को सुरक्षा पा सकते हैं।

E-Magazine