आज से देश भर में हुए ये बड़े बदलाव…

अप्रैल के इस नए महीने की शुरुआत के साथ ही देश भर में नए फाइनेंशियल ईयर का भी आरंभ हो गया है। खबर है कि इस Financial Year के शुरुआत होते ही देश भर में कई बड़े बदलाव भी लागू हुए हैं। इन नए कानूनों का सीधा असर आपके जाएब पर पड़ने वाला है। तो अगर आप भी अब तक इन बदलावों के बारे में नहीं जानते तो हमारी ये खबर आप ही के लिए है। अगर आप भी चाहते हैं की आपकी फाइनेंसियल कंडीशन पर इसका कोई असर न हो तो इस खबर को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

दरअसल, सोमवार यानी 1 अप्रैल से देश भर में 6 बड़े बदलाव हुए हैं। जिसके तहत PF से लेकर इनकम टैक्स, एलपीजी सिलेंडर के दाम, क्रेडिट कार्ड और एनपीएस से जुड़े कई नियमों में बदलाव किए गए हैं। चलिए बारी बारी करके इन क्षेत्रों में हुए बदलाव को भी बता देते हैं….

1 – LPG गैस की कीमतों में हुआ ये बड़ा बदलाव

बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस की कीमतों में सुधार करती है। इसी क्रम में इस महीने के पहले तारीख को भी कंपनियों ने LPG गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है। जानकारी के लिए बता दें कि तेल कंपनियों द्वारा ये बदलाव सिर्फ कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में किया गया है। वहीं, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में अब दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों को आज से 30.50 रुपये कम करके 1764.50 रुपये कर दिया गया है। वहीं मुंबई में इसकी कीमत 31.50 रुपये की कटौती के साथ घटकर 1717.50 रुपये कर दी गई है।

2 – PF के लिए आ गया ये नया नियम  

आज यानी 1 अप्रैल से EPFO की ओर से नया नियम लागू किया गया है। जिसके तहत EPF अकाउंट में रजिस्टर्ड व्यक्ति जैसे ही अपनी जॉब चेंज करेगा, उसके साथ ही उसका पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर हो जाएगा। इस नए नियम के चलते अब नौकरी बदलने के पश्चात आपको अपना पुराना पीएफ बैलेंस नए खाते में ट्रांसफर करने की जरूरत नहीं होगी बल्कि यह खुद-बा-खुद यानी ऑटोमेटिक ट्रांसफर हो जाएगा।

3 – NPS के नियमों में भी हुआ बदलाव

खबर है कि PFRDA ने नेशनल पेंशन सिस्‍टम यानी कि NPS को और सुरक्षित बनाने के लिए टू स्टेप ऑथेंटिकेशन सिस्‍टम पेश किया है जो कि आधार बेस्ड होगा। यह सभी पासवर्ड बेस NPS यूजर्स के लिए होगा।

4 – Fastag KYC

अगर आपने भी 31 मार्च 2024 तक अपने फास्टैग केवाईसी को अपडेट नहीं करवाया है तो आपको आज से इसे यूज करने में समस्‍याओं का सामना करना पड़ेगा। दरअसल, NHAI ने फास्टैग केवाईसी को आज से अनिवार्य कर दिया है। तो आप भी बिना देरी किये इसको अपडेट करवा लें।  

5 – बीमा पॉलिसी डिजिटलाइजेशन

आज से IRDAI ने इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए डिजिटलाइजेशन को अनिवार्य करने का फैसला लिया है। जिसके तहत हेल्थ, लाइफ और जनरल इंश्योरेंस के साथ तमाम कैटेगरी की सभी इंश्योरेंस पॉलिसी अब इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किये जाएंगे। जिसे ई-इंश्योरेंस के नाम से जाना जाएगा। इस कानून के तहत  एक सिक्योर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से आपके इंश्योरेंस स्कीम्स को मैनेज किया जाएगा, जिसे ई-इंश्योरेंस अकाउंट (EIA) के रूप में जाना जाता है।

6 – SBI क्रेडिट कार्ड में भी हुआ बड़ा बदलाव

SBI Cards ने आज से कुछ क्रेडिट कार्ड के लिए किराया भुगतान के लेनदेन पर रिवार्ड प्‍वाइंट का कलेक्‍शन बंद कर दिया है। जिस में AURUM, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज, SBI कार्ड पल्स और सिंपल क्लिक SBI कार्ड शामिल हैं।

E-Magazine