सरोगेसी के व्यापार को उजागर करती फिल्म 'दुकान', आईएएनएस से बातचीत में डायरेक्टर्स ने किए कई खुलासे

[ad_1]

दिल्ली, 28 मार्च (आईएएनएस)। देश के अंदर सरोगेसी के नाम पर व्यापार तेजी से बढ़ गया है। इस ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करते हुए सिनेमा के पर्दे पर एक फिल्म आ रही है, जिसका नाम है ‘दुकान’… इस फिल्म में गुजरात के एक गांव की महिलाओं को दिखाया गया है। यह फिल्म एक सच्ची घटना पर आधारित है। फिल्म का ट्रेलर पहले ही रिलीज हो चुका है, जिसे लोगों ने काफी पसंद किया।

फिल्म में मोनिका पवार, हिमानी शिवपुरी, मनाली ठाकुर और सोहम मजूमदार जैसे दमदार कलाकार हैं। इस फिल्म के जरिए अवैध सरोगेसी के मुद्दे को कॉमेडी के साथ पर्दे पर दिखाया गया है, जहां एक महिला चंद पैसों के लिए अपनी कोख को बेच देती है।

इस फिल्म से सिद्धार्थ और गरिमा मिलकर डायरेक्शन में डेब्यू करने जा रहे हैं। फिल्म को अमर झुनझुनवाला और शिखा अहलूवालिया ने प्रोड्यूस किया है। दिल्ली पहुंचे फिल्म के डायरेक्टर सिद्धार्थ और गरिमा ने आईएएनएस से बातचीत की और फिल्म के बारे में जानकारी भी दी।

आईएएनएस से बातचीत करते हुए गरिमा ने बताया कि सबसे बड़ी बात हमारी फिल्म की यह है कि यह फिल्म सरोगेसी का मुद्दा उठाती है। हमारी फिल्म में कोई बड़ा चेहरा नहीं है, अगर स्टार चेहरे को लेते तो सरोगेसी जैसी कोई चीज नहीं रहती। हम इस फिल्म में एक ऐसा चेहरा लेकर चल रहे हैं जिन्हें लोगों ने कम देखा है।

वहीं डायरेक्टर सिद्धार्थ ने बताया कि इस फिल्म को लेकर हमने कई बड़ी स्टार को अप्रोच किया, लेकिन वहां पर बात यह आई कि हमें प्रेग्नेंट महिला का रोल नहीं करना, ग्लेमरस दिखना है और इस तरह के कॉस्ट्यूम हम नहीं पहन सकते हैं। इस तरह के बहाने देकर बड़े स्टार्स ने मना कर दिया।

गरिमा ने कहा कि फिल्म इंडस्ट्री के अंदर कई सारे स्टार्स ऐसे हैं जिन्होंने सरोगेसी के जरिए बच्चे लिए हैं। लेकिन शायद कोई हीरोइन इस पचड़े में पड़ना नहीं चाहती, इसलिए कोई हीरोइन सामने नहीं आई।

डॉयरेक्टर सिद्धार्थ ने बताया कि गुजरात के आनंद के बसु गांव में फिल्म की शूटिंग की है। वहां हम गए, महिलाओं से बातचीत की और हमने जाना कि किस तरीके से सरोगेसी वहां पर पहले से ही चल रही थी। सरोगेसी कानून के मुताबिक, एक मां एक ही बच्चा कर सकती है। अवैध रूप से वहां पर इस तरह का काम चल रहा था। हम वहां ऐसी महिलाओं से मिले जो जिंदगी में चार-चार-पांच बार सरोगेसी के जरिए बच्चो को जन्म दे चुकी है। तब तक कोई कानून नहीं था। लेकिन अब कानून बन गया है। हमने वहां जाकर काफी रिसर्च किया और उस रिसर्च के आधार पर हमने इस फिल्म को बनाया है। यह फिल्म सच्ची घटनाओं पर आधारित है। अलग-अलग जगहों की सच्ची कहानी और असली कैरेक्टर लिए गए हैं।

यह फिल्म भारत के अंदर 300 से 400 थिएटर में रिलीज होगी। इसके अलावा विदेशों में भी इस फिल्म की स्क्रीनिंग होगी। फिल्म में सभी गानों को म्यूजिक कंपोजर श्रेयस पुराणिक ने कंपोज किया। फिल्म के गानों में सिंगर मोहित चौहान, ऐश्वर्या भंडारी, उस्मान मीर ने अपनी आवाज दी है। उस्मान मीर गुजरात के मशहूर सिंगर है। फिल्म 5 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है।

–आईएएनएस

पीके/एसकेपी

[ad_2]

E-Magazine