नए वित्तीय वर्ष में बढ़त के साथ हुई शेयर बाजार की शुरूआत

[ad_1]

नई दिल्ली, 1 अप्रैल (आईएएनएस)। नए वित्त वर्ष की शुरुआत में सोमवार को भारतीय बाजार मजबूत स्थिति में रहा। निफ्टी 135.10 अंक या 0.61 प्रतिशत बढ़कर 22,462 पर बंद हुआ, जबकि सेंसेक्स 363.20 अंक या 0.49 प्रतिशत बढ़कर 74,014.55 पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि निवेशकों को उम्मीद है कि जून में अमेरिकी फेड रेट में कटौती हो सकती है और वित्त वर्ष 2024 में घरेलू आय वृद्धि का पूर्वानुमान है। इससे बाजार को बल मिला है।

नायर ने कहा कि चीनी पीएमआई डेटा की तेज गति के कारण सोमवार को मेटल शेयरों में अच्छा प्रदर्शन हुआ, जो आर्थिक सुधार में तेजी का संकेत है।

उन्होंने कहा, आगे चलकर आरबीआई की मौद्रिक नीति, पीएमआई डेटा और अमेरिकी गैर-कृषि पेरोल डेटा बाजार की दिशा तय करेंगे।

बोनांजा पोर्टफोलियो के रिसर्च एनालिस्ट वैभव विदवानी ने कहा कि निफ्टी रियल्टी और निफ्टी मेटल ने सोमवार को क्रमश: 4.36 फीसदी और 3.70 फीसदी की बढ़त के साथ बेहतर प्रदर्शन किया।

मेटल शेयरों में सोमवार को उछाल चीनी आर्थिक आंकड़ों से आया है जो बताता है कि विनिर्माण क्षेत्र में सुधार हो रहा है। इसका मतलब है कि मेटल की मांग बढ़ेगी। उन्होंने कहा, चीन की विनिर्माण गतिविधि 13 महीनों में सबसे तेज गति से बढ़ी है।

निफ्टी पर शीर्ष लाभ पाने वालों में टाटा स्टील, जेएसडब्ल्यू स्टील, अदानी पोर्ट्स, श्रीराम फाइनेंस और डिविस लैब्स शामिल हैं, जबकि नुकसान में रहने वालों में आयशर मोटर्स, टाइटन कंपनी, बजाज ऑटो, एलटीआईमाइंडट्री और नेस्ले शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसकेपी/

[ad_2]

E-Magazine