स्टैनलो ब्रिटेन को ऊर्जा प्रदान करने के सौ साल का मना रहा जश्न

स्टैनलो (ब्रिटेन), 9 मई (आईएएनएस)। यूरोप की अत्याधुनिक रिफाइनरियों में से एक स्टैनलो विनिर्माण परिसर की प्रवर्तक एवं संचालक कंपनी ईईटी फ्यूल्स (पूर्व में एस्सार ऑयल यूके) ने गुरुवार को स्टैनलो रिफाइनरी की 100वीं वर्षगांठ मनाने की घोषणा की।

वर्ष 1924 में बिटुमेन उत्पादक साइट के रूप में स्थापित स्टैनलो एक शताब्दी तक ब्रिटेन के ऊर्जा सेक्टर के लिए महत्वपूर्ण रहा है। महत्वपूर्ण उत्पाद और परिवहन ईंधन उपलब्ध कराकर यह देश और उत्तर-पश्चिम के आर्थिक विकास में मददगार रहा है।

शताब्दी समारोह कई महीने तक मनाया जाएगा। इस दौरान कई कार्यक्रम और पहलों की श्रृंखला होगी जो चेशर के लोगों, उत्तर-पश्चिम क्षेत्र, और पूरे ब्रिटेन के लिए स्टैनलो के योगदान को मान्यता प्रदान करेगी। साथ ही कंपनी शताब्दी समारोह के दौरान स्टैनलो से जुड़े समुदायों को धन्यवाद देगी और भविष्य में लंबे समय तक इन समुदायों को समर्थन देने की अपनी प्रतिबद्धता दर्शायेगी।

ईईटी फ्यूल्स अपने पुराने और मौजूदा कर्मचारियों का जश्न मनाएगी, और पुरुषों तथा महिलाओं की पीढ़ियों के प्रति आभार जताएगी, जिन्होंने निष्ठा के साथ रिफाइनरी का संचालन किया और ब्रिटेन के विनिर्माण तथा परिवहन उद्योग के साथ समग्र रूप से अर्थव्यवस्था में विकास और नवाचार को गति प्रदान की।

कार्यक्रमों, दौरों और धर्मार्थ गतिविधियों की ज्यादा जानकारी बाद में दी जाएगी।

ईईटी के चेयरमैन प्रशांत रुइया ने टिप्पणी की: स्टैनलो ने एक सदी तक ब्रिटेन को गति प्रदान की है। हम रिफाइनरी की विरासत और सुरक्षित तथा भरोसेमंद तरीके से उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद एवं ईंधन की आपूर्ति करने की अटूट प्रतिबद्धता पर गौरवांवित हैं। हम उन हजारों सहकर्मियों को मान्यता प्रदान करना चाहते हैं जिन्होंने इसे संभव बनाया। और स्टैनलो की कहानी अभी शुरू ही हुई है।

“स्टैनलो को दुनिया की पहली कम कार्बन वाली रिफाइनरी और हाईनेट कंसोर्टियम के हिस्से के रूप में ब्रिटेन के अग्रणी हाईड्रोजन उत्पादक बनाने की महत्वाकांक्षा के साथ हम कायांतरण की बड़ी रणनीति बना रहे हैं जो स्टैनलो और उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड को अगले 100 साल या उससे भी लंबे समय के लिए नई भूमिका प्रदान करेगा तथा यह सुनिश्चित करेगा कि यह संयंत्र ब्रिटेन के औद्योगिक भविष्य के केंद्र में बना रहे।”

एस्सार के स्वामित्व में विकास

एस्सार समूह ने 2011 में स्टैनलो का अधिग्रहण किया था। उसके बाद से एस्सार ने समुदाय के साथ इसके नजदीकी संबंधों को और सींचा है तथा सुधारात्मक पहलों में एक अरब डॉलर का निवेश किया है।

आज की तारीख में स्टैनलो रिफाइनरी महत्वपूर्ण राष्ट्रीय परिसंपत्ति है। कंपनी के रिफाइनरी ऑपरेशन में हर मिनट 20 हजार लीटर कच्चा तेल प्रवेश करता है। हर साल स्टैनलो ब्रिटेन के 16 प्रतिशत सड़क परिवहन ईंधन का उत्पादन करता है। यह उत्तर-पश्चिम के बड़े खुदरा ईंधन ब्रांडों और सुपरमार्केटों, मैनचेस्टर एयरपोर्ट, प्रमुख वाणिज्यिक विमान सेवा कंपनियों और क्षेत्र की ट्रेनों तथा बसों के लिए महत्वपूर्ण आपूर्तिकर्ता बना हुआ है।

स्टैनलो 700 लोगों को प्रत्यक्ष और अन्य 700 लोगों को स्थानीय आपूर्ति श्रृंखला में परोक्ष रूप से रोजगार प्रदान करता है। यह ग्रेजुएट और अप्रेंटिसशिप के अवसर भी प्रदान करता है।

ईईटी फ्यूल्स के सीईओ दीपक माहेश्वरी ने कहा, “स्टैनलो ने पिछली एक सदी में बदलते सामाजिक, पर्यावरणीय और बाजार की जरूरतों तथा उम्मीदों के हिसाब से खुद को निरंतर बदला है। हम एक कम कार्बन वाली अर्थव्यवस्था में ब्रिटेन के कायांतरण में अग्रणी भूमिका निभाते हुए आने वाली पीढ़ियों के लिए रिफाइनरी की सतत सफलता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

–आईएएनएस

एकेजे/

E-Magazine