स्क्वैश खिलाड़ी अभय, अनहत, सेंथिलकुमार 2028 ओलंपिक के मद्देनजर टॉप्स में शामिल

नई दिल्ली, 14 मई (आईएएनएस) खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने लॉस एंजेलिस 2028 ओलंपिक खेलों की योजना के रूप में अनहत सिंह, अभय सिंह और वेलावन सेंथिलकुमार को टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के विकास समूह में शामिल किया है।

पिछले अक्टूबर में 2028 ओलंपिक कार्यक्रम में शामिल स्क्वैश एशियाई और राष्ट्रमंडल खेलों में सफलता के साथ देश में लोकप्रिय हो रहा है।

वर्षों से, सौरव घोषाल, दीपिका पल्लीकल और जोशना चिनप्पा ने भारत में लौ जलाए रखी है और अब अनहत, अभय और सेंथिलकुमार जैसे खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी को कमान सौंप रहे हैं।

समावेशन के बारे में बात करते हुए, स्क्वैश रैकेट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसआरएफआई) के महासचिव साइरस पोंचा ने कहा, “टॉप्स कार्यक्रम में स्क्वैश को शामिल करना भारत में खेल के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है। बढ़ी हुई भागीदारी और उन्नत प्रशिक्षण अवसरों जैसे तत्काल लाभों से परे, यह मान्यता देश के भीतर एक महत्वपूर्ण खेल अनुशासन के रूप में स्क्वैश के व्यापक समर्थन को दर्शाती है।”

16 साल की उम्र में, अनहत पहले से ही एक राष्ट्रीय चैंपियन है, जिसने अब तक राष्ट्रीय सर्किट में 46 से अधिक खिताब जीते हैं। अंतर्राष्ट्रीय मोर्चे पर भी, उन्होंने मौजूदा एशियाई अंडर17 चैंपियन और 2 पीएसए वर्ल्ड टूर खिताब की विजेता के रूप में धूम मचाना शुरू कर दिया है। उनकी झोली में एशियाई खेलों के दो पदक भी हैं।

25 साल की उम्र में, अभय वर्तमान राष्ट्रीय खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और राष्ट्रीय चैम्पियनशिप के रजत पदक विजेता हैं। उन्होंने 9 पीएसए विश्व टूर खिताब जीते हैं और 2023 में हांगझाऊ में एशियाई खेलों का स्वर्ण जीतने वाली पुरुष टीम का हिस्सा थे।

सेंथिलकुमार ने पिछले डेढ़ साल में अंतरराष्ट्रीय सर्किट पर जबरदस्त प्रगति की है। उन्होंने वर्ष 2023 की शुरुआत पीएसए वर्ल्ड टूर रैंकिंग में शीर्ष 200 से ठीक बाहर की और अब उन्होंने अपने करियर की सर्वोच्च 55वीं रैंक हासिल कर ली है। उन्होंने 8 पीएसए वर्ल्ड टूर खिताब जीते और एशियाई सीनियर चैम्पियनशिप 2023 में उपविजेता रहे।

एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेल केवल दो साल दूर हैं, वेलावन को इन खेलों में सर्वोच्च रैंक वाले भारतीय खिलाड़ी बनने और दोनों स्पर्धाओं में प्रतिष्ठित स्वर्ण जीतने की उम्मीद है।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine