स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने एआई-जनरेटेड तस्वीरों के साथ नकली लेखकों के लेख प्रकाशित किए: रिपोर्ट

सैन फ्रांसिस्को, 28 नवंबर (आईएएनएस)। अमेरिकी खेल पत्रिका स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड (एसआई) ने अपनी वेबसाइट पर एआई-जनरेटेड हेडशॉट्स के साथ फर्जी लेखक के नाम से लेख प्रकाशित किए हैं।

फ़्यूचरिज़्म द्वारा सोमवार को जारी रिपोर्ट में सबूत दिया गया कि स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की वेबसाइट पर कई लेखकों की छवियां एआई-जनरेटेड हेडशॉट बेचने वाली वेबसाइट पर खरीदने के लिए उपलब्ध थीं।

उदाहरण के लिए स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की वेबसाइट पर ‘ड्रू ऑर्टिज़’ नाम के एक लेखक के बायो में कहा गया है, “आजकल शायद ही कोई ऐसा वीकेंड होता है जब ड्रू कैंपिंग, लंबी पैदल यात्रा या अपने माता-पिता के फार्म पर वापस नहीं जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड की वेबसाइट पर दिखाई देने वाली ‘ड्रू ऑर्टिज़’ की तस्वीर एआई-जनरेटेड इमेज वेबसाइट पर ‘छोटे भूरे बालों और नीली आंखों वाले युवा लडके’ के विवरण के साथ उपलब्ध थी।

फ़्यूचरिज़्म द्वारा टिप्पणी के लिए एरेना ग्रुप, जो स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड प्रकाशित करता है से संपर्क करने के बाद नकली लेखकों की जानकारी हटा रहे हैं।

कथित एआई-जनरेटेड बायलाइन वाले लेखों में अब एक अस्वीकरण है। जिसमें कहा गया है, यह किसी तीसरे पक्ष द्वारा बनाई गई है और स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड संपादकीय कर्मचारी इस सामग्री के निर्माण में शामिल नहीं हैं।

वैरायटी के मुताबिक, एरेना ग्रुप ने पोस्ट सप्लाई करने वाली कंपनी एडवोन कॉमर्स के साथ अपनी साझेदारी खत्म कर दी है।

एरेना ग्रुप के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, “विचाराधीन लेख उत्पाद समीक्षाएं थे और एक बाहरी, तृतीय-पक्ष कंपनी, एडवॉन कॉमर्स से लाइसेंस प्राप्त सामग्री थे। एडवॉन के कई ई-कॉमर्स लेख कुछ एरेना वेबसाइटों पर चलते थे।”

इसमें कहा गया है, “हम अपने साझेदारों पर लगातार नजर रखते हैं और जब ये आरोप लगाए गए थे तब हम समीक्षा के दौर में थे। एडवॉन ने हमें आश्वासन दिया है कि विचाराधीन सभी लेख मनुष्यों द्वारा लिखे और संपादित किए गए थे।”

प्रतिनिधि ने आगे उल्लेख किया, “एडवॉन के अनुसार उनके लेखक, संपादक और शोधकर्ता सामग्री का निर्माण और प्रबंधन करते हैं और एक ऐसी नीति का पालन करते हैं जिसमें सभी सामग्री पर प्रति-साहित्यिक चोरी और प्रति-एआई सॉफ़्टवेयर दोनों का उपयोग करना शामिल है।

कंपनी ने कहा, “एरिना ग्रुप ने पाया कि एडवोन ने कुछ लेखकों की गोपनीयता की रक्षा के लिए कुछ लेखों में उनके निकनेम का उपयोग किया है, जो कि हमें मंजूर नहीं है। परिणामस्वरूप, हम सामग्री को हटा रहे हैं जबकि हमारी आंतरिक जांच जारी है और हमने साझेदारी समाप्त कर दी है।”

–आईएएनएस

एएमजे/आरआर