IND vs SA : खिताबी जंग के लिए बनेगी खास रणनीति

टी20 वर्ल्ड कप इतिहास में ऐसा पहली होगा कि दो लगातार मैच जीतने वाली टीमों के बीच फाइनल खेला जाएगा। साउथ अफ्रीका ने अभी तक इस टूर्नामेंट में लगातार 8 मुकाबले जीते हैं तो वहीं, भारत ने लगातार सात मुकाबले अपने नाम किए है। भारत का एक मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था। बारबाडोस की पिच पर जब ये दोनों टीमें आमने-सामने होंगी तो एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिल सकता है।

आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 फाइनल का ग्रैंड फिनाले शनिवार, 29 जून को बारबाडोस के ब्रिजटाउन के केंसिंग्टन ओवल में साउथ अफ्रीका और भारत के बीच होगा। भारत ने शुक्रवार को गयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड को हराया। वहीं, पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने अफगानिस्तान को हराया। साउथ अफ्रीका वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंची है।

फॉर्म में हैं साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी

दोनों टीमों के खिलाड़ी गजब के फॉर्म में हैं। हालांकि, साउथ अफ्रीका के लिये टूर्नामेंट उतार चढ़ाव भरा रहा है। कई मुकाबलों में उसे आखिरी ओवरों में जीत नसीब हुई है। सेमीफाइनल में अफगानिस्तान के खिलाफ एकतरफा मुकाबला देखने को मिला था। रीजा हेंड्रिक्स, कप्तान मार्करम क्विंटन डीकॉक और हेनरिक क्लासेन तेजी से रन बनाना जानते हैं। गेंदबाजी में रबाडा, एनरिक नॉर्खिया, मार्को यान्सन और तबरेज शम्सी ने कहर ढहाए हैं।

विराट कोहली को दिखानी होगी क्लास

दूसरी तरफ विराट कोहली का बल्ला अभी तक खामोश रहा है। रोहित शर्मा सामने से लीड कर रहे हैं। वह भारत की तरफ से टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। सूर्यकुमार यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ एक अहम पारी खेली थी। जडेजा, हार्दिक और अक्षर पटेल बखूबी अपनी भूमिका निभा रहे हैं। गेंदबाजी में अर्शदीप और बुमराह का कोई जवाब नहीं है। कुलदीप की स्पिन के आगे बल्लेबाज नाचते हुए दिखे हैं।

IND vs SA Final संभावित प्लेइंग इलेवन

भारत- रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव।

साउथ अफ्रीका- क्विंटन डीकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, एडन मार्करम, हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, मार्को यान्सन, केशव महाराज, कगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्खिया और तबरेज शम्सी

E-Magazine