मेरठ सीट पर सपा का उम्मीदवार फाइनल

उत्तर प्रदेश के लोकसभा चुनाव से पहले यहां के हॉट सीटों पर प्रत्याशियों का खींचतान शुरू हो गया है। इस मामले में सबसे ज्यादा हलचल समाजवादी पार्टी के खेमे में है। जिसने एक के बाद एक कई हॉट सीटों से अपने प्रत्याशियों के साथ अदला बदली का खेला खेल रहे हैं। पहले रामपुर फिर मुरादाबाद और अब एक बार फिर मेरठ के प्रत्याशी को बदल कर पार्टी चर्चा में आ गई है।

दरअसल, मेरठ लोकसभा सीट पर उम्मीदवार को लेकर कुछ दिनों से सपा के अंदर खूब खटपट देखने को मिली। इस बीच इन मुद्दों पर पूर्ण विराम लगाते हुए समाजवादी पार्टी ने आखिरकार 2 अप्रैल यानी मंगलवार को यहां से अपने नए प्रत्याशी का ऐलान कर दिया है। जिसके तहत अब यहां के लोकसभा सीट पर चुनाव में जीत के लिए सपा ने अतुल प्रधान पर अपना भरोसा जताया है।

गौरतलब है कि इससे पहले यहां से सपा ने भानु प्रताप को टिकट दिया था। मगर वहां के स्थानीय नेताओं के विरोध के चलते सपा चीफ अखिलेश यादव को ये फैसला लेना पड़ा।

कौन हैं सपा के नए उम्मीदवार अतुल प्रधान…?

वहीं अगर मेरठ के नए सपा प्रत्याशी अतुल प्रधान की बात करें तो वो सपा प्रमुख अखिलेश के काफी करीबी माने जाते हैं। अतुल गुज्जर समाज से संबंध रखते हैं। साथ ही उनको वेस्ट यूपी में सपा के तेजतर्रार नेताओं में भी गिना जाता है। साल 2012 के विधानसभा चुनाव में प्रधान ने अपना पहला कदम राजनीति में रखा था। उन्होंने तब सरधाना विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा। मगर उस चुनाव में उनको जीत नहीं मिली। वो तीसरे नंबर पर आए थे।

वहीं, उस दौर में हुए इस चुनाव में BJP के उम्मीदवार संगीत सिंह सोम जीते थे। इस हार के बाद भी सपा ने एक बार फिर वर्ष 2017 के चुनाव में अतुल प्रधान पर भरोसा जताया। मगर प्रधान इस चुनाव में भी BJP के उम्मीदवार संगीत सिंह सोम से हार गए।  हालांकि, इस चुनाव में थोड़ा सुधार दिखा और वो  तीसरे से दूसरे नंबर पर आए थे।

E-Magazine