शरफुद्दौला आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले पहले बांग्लादेशी अंपायर बने

[ad_1]

दुबई, 28 मार्च (आईएएनएस) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की वार्षिक समीक्षा और चयन प्रक्रिया के बाद शरफुद्दौला इब्ने शाहिद अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल में शामिल होने वाले बांग्लादेश के पहले अंपायर बन गए हैं, शासी निकाय ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

शरफुद्दौला 2006 से अंतर्राष्ट्रीय पैनल में हैं और अंपायर के रूप में उनकी पहली अंतर्राष्ट्रीय नियुक्ति जनवरी 2010 में बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच मीरपुर में एकदिवसीय मैच में हुई थी।

वह 13 महिला वनडे मैचों और 28 महिला टी20 मैचों में समान क्षमता के अलावा, 10 पुरुषों के टेस्ट मैचों, 63 पुरुषों के एकदिवसीय मैचों और 44 पुरुषों के टी20 मैचों में ऑन-फील्ड अंपायर रहे हैं।

शरफुद्दौला, जिनके कार्यों में 2017 और 2021 में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप, आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 और आईसीसी महिला टी 20 विश्व कप 2018 शामिल हैं, ने एक बयान में कहा कि वह पैनल से मराइस इरास्मस की सेवानिवृत्ति के बाद एलीट पैनल में शामिल होने से उत्साहित हैं।”आईसीसी एलीट पैनल में नामित होना एक बड़ा सम्मान है। पैनल में अपने देश से पहला होना इसे अतिरिक्त विशेष बनाता है और मैं मुझ पर दिखाए गए विश्वास को सही ठहराने के लिए उत्सुक हूं। पिछले कुछ वर्षों में मेरे पास काफी अनुभव है और मैं अधिक चुनौतीपूर्ण कार्यों के लिए तैयार हूं।”

शरफुद्दौला को आईसीसी के महाप्रबंधक – क्रिकेट, वसीम खान (अध्यक्ष), पूर्व खिलाड़ी और कमेंटेटर संजय मांजरेकर, सेवानिवृत्त न्यूजीलैंड अंपायर टोनी हिल और सलाहकार कार्यवाहक विशेषज्ञ माइक रिले के चयन पैनल द्वारा एमिरेट्स आईसीसी अंतर्राष्ट्रीय अंपायर पैनल से पदोन्नत किया गया था।

इस बीच, मैच रेफरी के एलीट पैनल को सात सदस्यों से घटाकर छह कर दिया गया है, क्रिस ब्रॉड को 2024-25 सीज़न के लिए पैनल में शामिल नहीं किया गया है। ब्रॉड, जो 2003 से पैनल में थे, ने 123 टेस्ट मैच, 361 एकदिवसीय और 135 ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय, साथ ही 15 महिला ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रेफरी का काम किया है।

उन्होंने चार आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप, चार आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप और दो आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में भी अंपायरिंग की। “क्रिस ब्रॉड कई वर्षों से एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ़ मैच रेफरी के एक मूल्यवान सदस्य रहे हैं और उन्होंने अपनी भूमिका उत्कृष्टता के साथ निभाई है।”

मैच रेफरी का आईसीसी एलीट पैनल: डेविड बून (ऑस्ट्रेलिया), जेफ क्रो (न्यूजीलैंड), रंजन मदुगले (श्रीलंका), एंड्रयू पाइक्रॉफ्ट (जिम्बाब्वे), रिची रिचर्डसन (वेस्टइंडीज), जवागल श्रीनाथ (भारत)।

आईसीसी एलीट अंपायर पैनल: कुमार धर्मसेना (श्रीलंका), क्रिस्टोफर गैफनी (न्यूजीलैंड), माइकल गफ (इंग्लैंड), एड्रियन होल्डस्टॉक (दक्षिण अफ्रीका), रिचर्ड इलिंगवर्थ (इंग्लैंड), रिचर्ड केटलबोरो (इंग्लैंड), नितिन मेनन (भारत) , अहसान रज़ा (पाकिस्तान), पॉल रीफ़ेल (ऑस्ट्रेलिया), शरफुद्दौला इब्ने शाहिद (बांग्लादेश), रॉडनी टकर (ऑस्ट्रेलिया), जोएल विल्सन (वेस्टइंडीज)।

–आईएएनएस

आरआर/

[ad_2]

E-Magazine