दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान से तबाही जैसा मंजर

पिछले कई दिनों से गर्मी की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर में शुक्रवार शाम को तेज आंधी और बारिश देखी गई। धूल भरी आंधी चलने से लोगों को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ा। खासतौर पर पैदल व दो पहिया चालकों को इससे काफी परेशानी हुई। कई जगह पेड़ उखड़कर गिर पड़े, जिससे लंबा जाम लग गया। तूफान के चलते पेड़ उखड़ने से छह लोग घायल हो गए और दो की मौत हो गई। कई जगहों पर इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे 17 घायल हो गए। दिल्ली पुलिस को पेड़ उखाड़ने से संबंधित 152 कॉल, भवन क्षति से संबंधित 55 कॉल और बिजली व्यवधान से संबंधित 202 कॉल प्राप्त हुईं।

एंबुलेंस के ऊपर गिरा साइन बोर्ड, कोई घायल नहीं
वहीं, पश्चिमी दिल्ली में चली तेज आंधी के बाद द्वारका मोड़ पर एक साइन बोर्ड एंबुलेंस पर आ गिरा। इस साइन बोर्ड की चपेट में कुछ छोटी गाड़ी भी आ गई। राहत की बात रही की इस घटना में किसी को चोट नहीं लगी। घटना के तुरंत बाद मरीज को दूसरे वाहन से अस्पताल में भेज दिया गया।

राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के कारण नोएडा के सेक्टर 58 में एक इमारत की मरम्मत के लिए लगाई गई शटरिंग गिर गई जिससे कई कारों को नुकसान पहुंचा।

आज और कल हल्की बारिश के आसार
राजधानी में शनिवार और रविवार को बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। शनिवार को धूलभरी आंधी चलने के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से हवा चलेगी। साथ ही, हल्की बारिश होने के आसार हैं। इससे अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हालांकि, न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी होने के साथ 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने के आसार हैं। अगर बारिश होगी तो यह मई का पहला पश्चिमी विक्षोभ होगा।

इधर, शुक्रवार को सुबह से धूप खिली रही। दोपहर में चिलचिलाती गर्मी और लू ने लोगों को परेशान किया। इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा 27.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, नरेला इलाका सर्वाधिक गर्म रहा। यहां अधिकतम तापमान 40.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जाफरपुर में 40.1, नजफगढ़ में 40.3, पूसा में 39.2, स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 39.1 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

तूफान से शादी का टेंट गिरा, सारा सामान टूटा
गाजियाबाद के मेन बाजार लोनी रामलीला मैदान में शुक्रवार शाम शादी समारोह के दौरान तूफान से टेंट गिर गया और सारा सामान टूट गया। टेंट गिरने से शादी समारोह में अफरातफरी मच गई। सभी लोग अपने घर की तरफ भागने लगे। टेंट में बजाने वाला डीजे और सभी लाइट भी गिर गई। तूफान के बाद बारिश आ गई जिससे सारा सामान गीला हो गया। वहीं लोनी तिराहे पर एक पोल ऑटो पर गिर गया। ऑटो चालक घायल हो गया। तूफान के चलते लोनी के कई इलाकों में बिजली गुल हो गई।

E-Magazine