फिर टला सऊदी क्राउन प्रिंस का इस्लामाबाद दौरा

इस्लामाबाद, 12 मई (आईएएनएस)। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद की 19 मई को होने वाली बहुप्रतीक्षित पाकिस्तान की यात्रा एक बार फिर टल गई है।

पाकिस्तान इस हाई-प्रोफाइल यात्रा की लंबे समय से तैयारी कर रहा था। सूत्रों के मुताबिक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान पाकिस्तान की मौजूदा राजनीतिक स्थिति से नाखुश हैं।

सूत्रों ने बताया कि सऊदी क्राउन प्रिंस पाकिस्तान में जारी राजनीतिक घटनाक्रम से चिंतित भी हैं। पाकिस्तान के कुछ नेताओं ने देश के आंतरिक मामलों में सऊदी अरब को घसीटने का प्रयास किया है। इससे प्रिंस नाखुश हैं।

गौरतलब है कि हाल ही में, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के नेता शेर अफजल मारवत ने लोक लेखा समिति (पीएसी) के अध्यक्ष पद के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किए जाने के लिए ‘सऊदी प्रभाव’ को जिम्मेदार ठहराया था।

रावलपिंडी में अदयाला जेल के बाहर मीडिया से बात करते हुए मारवत ने कहा,” सऊदी राजदूत नहीं चाहते कि मुझे पीएसी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया जाए।”

पिछले महीने, मारवात ने दावा किया था कि इमरान खान की सरकार को हटाने के लिए अमेरिका द्वारा चलाए गए सरकार परिवर्तन अभियान में सऊदी अरब भी शामिल था। इसके बाद सऊदी अरब के साथ रिश्ते ख़राब करने के लिए पीटीआई ने उन्हें अपनी कोर कमेटी से हटा दिया।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक जावेद सिद्दीकी ने कहा, “यह निश्चित है कि सउदी अरब मारवात की टिप्पणी से नाखुश है। मारवात ने सउदी अरब पर पाकिस्तान की राजनीति में दखल देने का आरोप लगाया। सिद्दीकी ने स्वीकार किया कि मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा रद्द होना देश के लिए एक बड़ा झटका है।”

दूसरी ओर, सरकारी सूत्रों का कहना है कि मोहम्मद बिन सलमान की पाकिस्तान यात्रा को अंतिम रूप देने से पहले दोनों पक्षों के बीच अभी भी कुछ मुद्दों पर सहमति होना है।

उन्होंने कहा कि हाल ही में पाकिस्तान का दौरा करने वाले सऊदी निवेशक और व्यवसायी कुछ परियोजनाओं में रुचि रखते हैं, लेकिन समझौते की शर्तों को अभी तक अंतिम रूप नहीं दिया गया है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मोहम्मद बिन सलमान को पाकिस्तान की यात्रा का निमंत्रण दिया था। इसेे स्वीकार कर लिया गया था।

उधर, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा है कि यात्रा के संशोधित कार्यक्रम पर काम किया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि मोहम्मद बिन सलमान हज और ईद-उल-अजहा की छुट्टियों के बाद जून के तीसरे सप्ताह में पाकिस्तान का दौरा कर सकते हैं।

–आईएएनएस

सीबीटी/

E-Magazine