सैम ऑल्टमैन की OpenAI में वापसी, 3 नए डायरेक्टर्स के साथ बोर्ड में लेंगे एंट्री!

दुनिया की सबसे प्रमुख आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि ओपनएआई के मुख्य कार्यकारी सैम ऑल्टमैन तीन नए निदेशकों के साथ चैटजीपीटी-निर्माता के बोर्ड में लौटेंगे।

कानूनी फर्म विल्मरहेले द्वारा की गई जांच समाप्त हो गई है, जो ऑल्टमैन को नवंबर में निकाले जानें के आसपास की घटनाओं के लिए चल रहा थी और कंपनी ने नए शासन नियम बनाए हैं और अपनी हितों के टकराव की नीति को मजबूत किया है। बोर्ड ने कहा कि उसने सर्वसम्मति से ऑल्टमैन के नेतृत्व का समर्थन किया है।

तीन नए सदस्यों के साथ आएंगे ऑल्टमैन

आपको बता दें कि कर्मचारियों, निवेशकों और ओपनएआई के सबसे बड़े वित्तीय समर्थक, माइक्रोसॉफ्ट ने ऑल्टमैन के निष्कासन पर आश्चर्य व्यक्त किया था, जिसे कुछ ही दिनों में उलट दिया गया।

ओपनएआई ने शुक्रवार को कहा कि वह ऑल्टमैन, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के पूर्व सीईओ सू डेसमंड-हेलमैन, सोनी एंटरटेनमेंट के पूर्व अध्यक्ष निकोल सेलिगमैन और इंस्टाकार्ट के सीईओ फिदजी सिमो सहित नए निदेशकों की नियुक्ति कर रहा है।

पोस्ट के जरिए नए बोर्ड सदस्यों का स्वागत

ऑल्टमैन ने अपने एक्स पर एक पोस्ट में नए बोर्ड सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि हमारे सामने महत्वपूर्ण काम हैं। वे वर्तमान बोर्ड सदस्यों, क्वोरा के सीईओ एडम डी’एंजेलो, पूर्व अमेरिकी ट्रेजरी सचिव लैरी समर्स और सेल्सफोर्स के पूर्व सह-सीईओ अध्यक्ष ब्रेट टेलर के साथ शामिल होंगे।

विल्मरहेल द्वारा की गई जांच में पाया गया कि ऑल्टमैन की बर्खास्तगी ओपनएआई के वित्त, उत्पाद सुरक्षा या अन्य मुद्दों से संबंधित चिंताओं का परिणाम नहीं थी।

ओपनएआई ने लॉ फर्म के निष्कर्षों का वर्णन करते हुए कहा कि इसके बजाय यह पूर्व बोर्ड और श्री ऑल्टमैन के बीच रिश्ते में खराबी और विश्वास की हानि का परिणाम था।

ओपनएआई ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि विल्मरहेल ने पाया कि पिछले बोर्ड का उस समय मानना था कि उसके कार्यों से आंतरिक प्रबंधन चुनौतियां कम हो जाएंगी और उसने यह अनुमान नहीं लगाया था कि उसके कार्यों से कंपनी अस्थिर हो जाएगी।

विल्मरहेल ने पाया कि पूर्व बोर्ड ने श्री अल्टमैन को बर्खास्त करने के लिए अपने व्यापक विवेक के तहत काम किया, लेकिन यह भी पाया कि उनके आचरण के कारण उन्हें हटाना जरूरी नहीं था।

कॉर्पोरेट प्रशासन दिशानिर्देशों को अपनाएगी OpenAI

ओपनएआई ने कहा कि वह नए कॉर्पोरेट प्रशासन दिशानिर्देशों को अपना रहा है और एक व्हिसलब्लोअर हॉटलाइन बना रहा है। स्टार्टअप, जिसके सीईओ अन्य कंपनियों में एक बड़े निवेशक रहे हैं, ने यह भी कहा कि वह अपनी हितों के टकराव की नीति को मजबूत कर रहा है। बोर्ड ने उन सुधारों के बारे में कुछ विवरण दिये।

नवंबर के अपने आश्चर्यजनक निर्णय के लिए बोर्ड की विस्तृत जानकारी की कमी ने अल्टमैन द्वारा संभावित कदाचार के बारे में अटकलों को हवा दी, जिसे उन्होंने और कंपनी ने अस्वीकार कर दिया है, और ओपनएआई जिस तकनीक का निर्माण कर रही है, उससे अस्तित्व संबंधी जोखिमों के बारे में अटकलें लगाई जा रही हैं।

ऑल्टमैन की बर्खास्तगी के लगभग चार दिन बाद सीईओ के रूप में वापसी तब हुई जब ओपनएआई के लगभग सभी कर्मचारियों ने धमकी दी कि यदि बोर्ड ने ऑल्टमैन को बहाल नहीं किया और इस्तीफा नहीं दिया तो वे चले जाएंगे।

उनकी वापसी से इस बात पर चर्चा हुई कि ओपनएआई को कैसे नियंत्रित किया जाएगा, और कंपनी ने एक पुनर्गठित बोर्ड की घोषणा की जिसमें ऑल्टमैन शामिल नहीं था और टेलर द्वारा संचालित किया गया था।

E-Magazine