एक्सीडेंट के बाद वापसी करने वाले ऋषभ पंत ने घटाया 16 किग्रा वजन

ऋषभ पंत के एक सूत्र ने बताया कि उन्होंने दिसंबर के अंत से कैलोरी-रहित आहार अपनाया। यदि उनका शरीर प्रतिदिन 1400 कैलोरी की मांग करता था तो उन्हें लगभग 1000 कैलोरी दी जाती थी। यह उनके लिए कठिन था क्योंकि उन्हें मैच-फिटनेस हासिल करने के लिए बहुत कठिन ट्रेनिंग लेने पड़ी और मजबूत बनाना पड़ा। होटल के बजाय किराए के कमरे में रहे।

आईपीएल में वापसी करने के बाद ऋषभ पंत की भारतीय टीम में भी वापसी हुई है। आगामी टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय की 15 सदस्यीय टीम में जगह दी गई है। ऋषभ पंत के अलावा विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन को भी टीम में शामिल किया गया है। टी20 वर्ल्ड कप के लिए ऋषभ पंत को फिट होने के लिए काफी त्याग करना पड़ा।

उन्हीं में से एक हैं उनका वजन घटना। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ऋषभ पंत ने कार एक्सीडेंट के बाद अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थों को खाना छोड़ दिया है। मौत के मुंह से वापस आने वाले स्टार बल्लेबाज ने अपना 16 किलो वजन घटाया है। ऋषभ पंत ने वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों को खाना बंद कर दिया है। पंत ने पसंदीदा खाद्य पदार्थों जैसे फ्राइड चिकन, रसमलाई और बिरयानी को छोड़ना पड़ा।

1400 कैलोरी की जगह मिली 1000 कैलोरी
टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए ऋषभ पंत के एक सूत्र ने बताया, उन्होंने दिसंबर के अंत से कैलोरी-रहित आहार अपनाया। यदि उनका शरीर प्रतिदिन 1400 कैलोरी की मांग करता था, तो उन्हें लगभग 1000 कैलोरी दी जाती थी। यह उनके लिए कठिन था क्योंकि उन्हें मैच-फिटनेस हासिल करने के लिए बहुत कठिन ट्रेनिंग लेने पड़ी और मजबूत बनाना पड़ा।

रात 11 बजे के बाद इलेक्ट्रॉनिक्स गैजेट
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि पंत ने पिछले चार महीनों में लगभग 16 किलो वजन कम किया है और यह उनके सख्त नींद शेड्यूल के कारण संभव हुआ है। रिपोर्ट में एक सूत्र के हवाले से कहा गया है, “रात 11 बजे तक फोन, आईपैड और टीवी सहित सभी गैजेट बंद हो गए। अगली सुबह ट्रेनिंग पर वापस जाने के लिए उन्हें आठ-नौ घंटे की निर्बाध नींद लेनी पड़ी।”

होटल के बजाय किराए के घर में रहे पंत
सूत्र ने कहा, पंत जब एनसीए में थे, तब वह होटल के बजाय बेंगलुरु में एक किराए के घर में चले गए। उन्हें घर का बना खाना पसंद था। उन्हें केवल 5 मिलीलीटर अतिरिक्त वर्जिन जैतून का तेल खाने की अनुमति थी। चिली चिकन के प्रति अपना प्यार नहीं छोड़ सकते थे, इसलिए इतने तेल के साथ इसे बनाने के लिए एक रेसिपी बनाई गई, जो उनकी पसंदीदा में से एक थी।

E-Magazine