राहुल गांधी की सरकार देश की महिलाओं को महंगाई की चुनौतियों से निपटने के लिए देगी आर्थिक हथियार

कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आधी आबादी को भरोसा दिया है कि पार्टी की पांच न्याय की गारंटियों में शामिल महालक्ष्मी योजना महिलाओं की जिंदगी बदल देगी। साथ ही महंगाई की चुनौतियों से निपटने में भी यह मददगार साबित होगी।

लोकसभा चुनाव के बाकी बचे तीन चरणों में आधी आबादी को साधने की कोशिशों के तहत सोनिया गांधी ने एक वीडियो संदेश जारी कर कांग्रेस के महालक्ष्मी वादे का भरोसा देने के लिए तेलंगाना और कर्नाटक का उदाहरण देते हुए कहा कि इन दोनों राज्यों में कांग्रेस की सरकारों ने अपनी गारंटियों को लागू किया है। लोकसभा चुनाव 2024 में कांग्रेस का प्रचार अभियान घोषणापत्र में शामिल पांच प्रमुख गारंटियों के साथ 25 वादों पर केंद्रित है और महालक्ष्मी योजना के तहत हर गरीब परिवार की महिला को सालाना एक लाख रुपए देने की गारंटी दी गई है।

आधुनिक भारत बनाने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान

सोनिया गांधी ने इस योजना की पैरोकारी करते हुए कहा कि स्वतंत्रता की लड़ाई से लेकर आधुनिक भारत बनाने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है। हालांकि आज हमारी महिलाएं भयंकर महंगाई के बीच संकट का सामना कर रही हैं। उनकी मेहनत और तपस्या के साथ न्याय करने के लिए कांग्रेस एक क्रांतिकारी कदम लेकर आयी है। कांग्रेस की ”महालक्ष्मी” योजना में हम गरीब परिवारों की एक महिला को हर साल एक लाख रुपए देंगे।

कांग्रेस की योजनाओं ने लाखों भारतीयों को ताकत दी

सोनिया ने कहा कि कर्नाटक और तेलंगाना में पहले ही हमारी गारंटियों ने करोड़ों परिवारों की जिंदगी बदल दी है। चाहे मनरेगा हो, सूचना का अधिकार, शिक्षा का अधिकार या खाद्य सुरक्षा जैसी कांग्रेस की योजनाओं ने लाखों भारतीयों को ताकत दी है और महालक्ष्मी हमारे इस काम को आगे बढ़ाने की सबसे नई गारंटी है। इस कठिन समय में आपको भरोसा दिलाना चाहती हूं कि कांग्रेस का हाथ आपके साथ है और यही हाथ आपके हालात बदलेगा।

गरीब परिवार की महिलाओं के खाते में आएंगे इतने पैसे

सोनिया गांधी के इस वीडियो संदेश को एक्स पर अनुमोदित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक कदम आगे बढ़ते हुए विपक्षी आइएनडीआइए गठबंधन की सरकार बनते ही इस योजना को लागू किए जाने का एलान करते हुए कहा कि एक जुलाई 2024 को सुबह-सुबह गरीब परिवार की महिलाएं जब अपना अकाउंट चेक करेंगी तो उसमें 8500 रुपए आ चुके होंगे।

हर महीने की पहली तारीख को पैसे देने का किया वादा

आइएनडीआइए की सरकार में ऐसा हर महीने की पहली तारीख को होगा और ये है आपके एक वोट की ताकत। राहुल ने कहा कि गरीब परिवारों की महिलाएं याद रखें की उनका एक वोट उन्हें सालाना एक लाख रूपए उनके खाते में लाएगा। उनके मुताबिक कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना भयंकर महंगाई और बेरो•ागारी के बीच संघर्ष कर रही महिलाओं के लिए संजीवनी साबित होने जा रही है। हर महीने बैंक खातों में सीधा 8500 रुपए आने से भारत की महिलाएं आर्थिक निर्भरता से मुक्त हो कर खुद अपने परिवार की तकदीर लिखेंगी। 

E-Magazine