14वें पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-फ्रेंच फिल्म सप्ताह का शुभारंभ समारोह आयोजित

बीजिंग, 12 अप्रैल (आईएएनएस)। चाइना मीडिया ग्रुप (सीएमजी) और पेइचिंग स्थानीय जन सरकार द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित “14वें पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव- फ्रेंच फिल्म सप्ताह” का शुभारंभ समारोह पेइचिंग में आयोजित किया गया।

सीएमजी के उप मुख्य संपादक, फ़िल्म महोत्सव आयोजन समिति के उपाध्यक्ष फ़ान यून, चीन में स्थित फ़्रांसीसी दूतावास और सीपीसी की पेइचिंग समिति के प्रचार विभाग के प्रमुख अधिकारियों तथा संबंधित विभागों के प्रतिनिधियों ने इसमें भाग लिया।

इस वर्ष की शुरुआत में सीएमजी के महानिदेशक शेन हाईश्योंग और चीन में स्थित फ्रांसीसी राजदूत द्वारा प्राप्त सहमति के अनुसार चीन और फ्रांस के संबंधित विभागों के बीच परामर्श के बाद, पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान “फ्रांसीसी फिल्म सप्ताह” आयोजित करने का निर्णय लिया गया। इस दौरान सीएमजी प्रासंगिक फ्रांसीसी सरकारी विभागों और एजेंसियों के साथ सांस्कृतिक, खेल और कला विनिमय गतिविधियों की एक श्रृंखला आयोजित करेगा।

फान यून ने भाषण देते हुए कहा कि इस वर्ष चीन और फ्रांस के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 60वीं वर्षगांठ और चीन-फ्रांस संस्कृति और पर्यटन वर्ष है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने कहा कि हमें 2024 चीन-फ्रांस संस्कृति और पर्यटन वर्ष और पेरिस ओलंपिक के आयोजन से लाभ उठाकर मानवीय सांस्कृतिक आदान-प्रदान का विस्तार करना और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देना चाहिए।

गौरतलब है कि “14वां पेइचिंग अंतर्राष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव-फ़्रेंच फ़िल्म सप्ताह” 18 से 26 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। इस दौरान पेइचिंग के कई सिनेमा हॉल समृद्ध विषयों और विभिन्न शैलियों के साथ 30 फ्रांसीसी फिल्में प्रदर्शित करेंगे, जो फिल्म प्रशंसकों को फ्रांस की एक अद्भुत यात्रा करने का मौका देंगे।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

E-Magazine