11 मई से भोपाल में शुरू होंगे ओलंपिक चयन ट्रायल 3 और 4 राइफल/पिस्टल

नई दिल्ली, 10 मई (आईएएनएस) 37 चयनित राइफल और पिस्टल निशानेबाज आगामी पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय शूटिंग टीम में जगह बनाने के लिए अपनी खोज फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं, जब वे भोपाल में म.प्र. राज्य शूटिंग अकादमी रेंज में ओलंपिक चयन ट्रायल (ओएसटी) 3 और 4 राइफल/पिस्टल में निशाना साधेंगे।

प्रतियोगिताएं शनिवार को पुरुषों की 25 मीटर रैपिड-फायर पिस्टल (आरएफपी) और महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टी3 क्वालिफिकेशन राउंड के साथ शुरू होंगी।

आठ ओलंपिक राइफल और पिस्टल व्यक्तिगत स्पर्धाओं में कुल 16 मैच नौ दिनों तक आयोजित किए जाएंगे, जो 19 मई को पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टी4 फाइनल के साथ समाप्त होंगे। दोनों प्रतियोगिताओं के फाइनल क्वालीफिकेशन के एक दिन बाद फाइनल होने के पेरिस ओलंपिक कार्यक्रम के अनुसार रविवार को रखे गए हैं ।

ओएसटी 1 और 2 पिछले महीने दिल्ली के डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में आयोजित किए गए थे। प्रत्येक स्पर्धा में शीर्ष दो निशानेबाज, चार में से तीन ट्रायल के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के औसत के आधार पर, जुलाई में पेरिस की उड़ान में सवार होने के लिए पोल पोजीशन पर होंगे।

प्रत्येक स्पर्धा में चुने गए पांच में से किसी भी निशानेबाज ने अभी तक अपना स्थान पक्का नहीं किया है और सभी 37 को अपना पेरिस स्थान सुनिश्चित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

केवल तीन निशानेबाज, ओलंपियन मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान कई स्पर्धाओं, अर्थात् महिला स्पोर्ट पिस्टल और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल, में प्रतिस्पर्धा में हैं ।

पुरुषों के आरएफपी में पसंदीदा खिलाड़ियों में अनीश भनवाला और विजयवीर सिद्धू हैं, जिन्हें न केवल कोटा विजेता होने का फायदा मिला है, बल्कि उन्होंने पहले दो ट्रायल में भी बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

महिलाओं की स्पोर्ट पिस्टल में मनु भाकर और ईशा सिंह पहले दो ट्रायल के आधार पर बढ़त बनाए हुए हैं।

ट्रायल में काफी स्थानीय रुचि है क्योंकि पुरुषों और महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) में क्रमशः ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर और आशी चौकसे ने ओलंपिक स्थान के लिए अपनी लड़ाई को नवीनीकृत किया है।

आशी वर्तमान में पांच के पैक का नेतृत्व करती है और डीम्ड कोटा धारक होने के लिए बोनस अंक की पेशकश के साथ और दिल्ली में अतिरिक्त पोडियम अंक प्राप्त करने के बाद, वह ओलंपिक में जगह बनाने के लिए पसंदीदा दिखती है।

–आईएएनएस

आरआर/

E-Magazine