भारतीय स्टॉक में कर रहे हैं अधिक निवेश, घरेलू बचत को संरक्षित करने की आवश्यकता : निर्मला सीतारमण

मुंबई, 14 मई (आईएएनएस)। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में आयोजित ‘विकसित भारत 2047’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि अधिक से अधिक भारतीय अब शेयर बाजारों में निवेश कर रहे हैं और उनकी घरेलू बचत को मजबूती से संरक्षित किया जाना चाहिए।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में भारतीय वित्तीय बाजारों पर केंद्रित ‘विकसित भारत 2047’ सत्र को संबोधित करते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि मध्यम वर्ग के परिवारों को एहसास है कि भले ही बाजारों में निवेश के अपने जोखिम हैं, लेकिन इसमें ज्यादा “बेहतर रिटर्न” मिलता है।

सीतारमण ने कहा, “हमें शेयर बाजारों में भारतीयों द्वारा दिखाए जा रहे भरोसे की रक्षा करनी चाहिए और उसे मजबूती प्रदान करनी चाहिए।”

वित्त मंत्री ने कहा कि विपक्षी दलों के दिमाग से यह बात अभी तक निकली नहीं है कि भारतीयों की बचत डाकघरों और बैंकों के जरिए होनी चाहिए।

सीतारमण ने आगे कहा, “लेकिन भारत और भारतीय दोनों बचत के मामले में काफी आगे निकल गए हैं और तेजी से अलग-अलग निवेश के तरीकों को अपनाकर इस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।”

वित्त मंत्री ने कहा कि मध्यमवर्गीय परिवार के लोग अब शेयरों में निवेश के नए-नए तरीके खोज रहे हैं और डीमैट खाते खोल रहे हैं, जो पहले कभी नहीं देखा गया।

–आईएएनएस

जीकेटी/

E-Magazine