Android 15 में मिलेगा NFC चार्जिंग सपोर्ट, गूगल कर रहा बड़ी तैयारी

गूगल इन दिनों अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर रहा है। इसका पहला डेवलपर प्रीव्यू जारी किया जा चुका है। इसमें कई नए फीचर्स को शामिल किया जाएगा। यह यूजर्स के एक्सपीरियंस को बढ़ाने का काम करेंगे। अब रिपोर्ट में कहा गया है कि नए OS में NFC (Near Field Communication) सपोर्ट वायरलेस चार्जिंग के लिए दिया जाएगा।

गूगल का नया डेवलपमेंट ट्रैकर, स्टाइलस और वायरलेस ईयरबड जैसे छोटे गैजेट्स को चार्ज करने के काम आ सकता है।

एंड्रॉइड 15 में मिलेगा एंड्रॉइड 15

एंड्रॉइड 15 बीटा 1 में देखे गए कोड खासतौर से संकेत करते हैं कि नए अपडेट में एनएफसीचार्जिंग का सपोर्ट दिया जाएगा। इस फीचर पर गूगल एक्टिव रूप से काम कर रहा है। हालाँकि यह अभी तक एंड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट (एओएसपी) में मौजूद नहीं है, एओएसपी में हालिया कुछ कोड्स से पता चलता है कि कंपनी एनएफसी वायरलेस चार्जिंग को प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए एक काम कर रही है।

छोटे डिवाइस के लिए उपयोगी

एनएफसी तकनीक छोटे डिवाइस को चार्ज करने के लिए उपयोगी फीचर के तौर पर काम कर सकता है। बता दें जब डब्लूएलसी स्पेसिफिकेशन पहली बार पेश किया गया था, तो एनएफसी फोरम ने स्मार्टवॉच, फिटनेस ट्रैकर, वायरलेस ईयरबड, डिजिटल पेन और अन्य कॉम्पैक्ट यूजर्स डिवाइस उपयोग के मामलों का प्रस्ताव रखा था। बड़े चार्जिंग कॉइल्स की आवश्यकता को समाप्त करके डिवाइस अधिक कॉम्पैक्ट बन सकते हैं।

कब रोलआउट होगा अपडेट

Android 15 का पहला डेवलपर प्रीव्यू फरवरी 2024 में पेश किया गया था। इसके बाद पहला बीटा वर्जन अप्रैल 2024 में आया। उम्मीद है कि फाइनल वर्जन को आगामी कुछ ही महीनों में स्टेबल यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है।

E-Magazine